Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hemant Soren: हेमंत सोरेन की बढ़ सकती है मुश्किलें, पूर्व CM के करीबी ने ED के सामने किए हस्ताक्षर; जल्द खुलेगा राज!

Hemant Soren जमीन घोटाले में जांच कर रही ईडी ने शुक्रवार को रिमांड पर बड़गाईं अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद व हेमंत सोरेन से पूछताछ की। इस दौरान हेमंत सोरेन के करीबी आर्किटेक्ट विनोद सिंह से भी ईडी ने दिनभर पूछताछ की। उनसे ईडी ने पूर्व सीएम के साथ किए गए वॉट्सएप चैट का सत्यापन कराया और उसकी जानकारी ली।

By Dilip Kumar Edited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 10 Feb 2024 10:38 AM (IST)
Hero Image
हेमंत सोरेन की बढ़ सकती है मुश्किलें, पूर्व CM के करीबी ने ED के सामने किए हस्ताक्ष (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने शुक्रवार को रिमांड पर बड़गाईं अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद व पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ की। इस दौरान हेमंत सोरेन के करीबी आर्किटेक्ट विनोद सिंह से भी ईडी ने दिनभर पूछताछ की।

उनसे ईडी ने पूर्व सीएम के साथ किए गए वॉट्सएप चैट का सत्यापन कराया और उसकी जानकारी ली। उक्त चैट के कागजात पर हस्ताक्षर भी ईडी अधिकारियों ने लिया। ईडी ने विनोद सिंह के ठिकाने से तीन जनवरी के छापे में बरामद 25 लाख रुपये का हिसाब भी लिया है। बताया जाता है कि रुपयों के स्रोत को लेकर दिए गए विनोद सिंह के तर्क से ईडी के अधिकारी संतुष्ट नहीं हैं।

हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार को क्यों बुलाया गया कार्यालय

इधर, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार रहे अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू भी शुक्रवार की दोपहर ईडी कार्यालय पहुंचे। जानकारी मिली है कि ईडी ने उनसे उनके मोबाइल का डेटा निकालने के लिए बुलाया था। उनसे पूछताछ नहीं हुई है। जांच में सहयोग करने व मोबाइल का डेटा निकालने के लिए ईडी ने उन्हें अपने कार्यालय में बुलाया था।

ईडी को अब तक की पूछताछ में बरियातू की 8.5 एकड़ जमीन के संबंध में ढ़ेरों जानकारी मिली है। बड़गाईं का तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद जालसाजों के साथ मिलकर जमीन के मूल दस्तावेज में छेड़छाड़ करता था। भानु प्रताप प्रसाद को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मदद करने वालों पर ईडी की नजर है। ईडी उससे हेमंत सोरेन व उनके पारिवारिक सदस्यों के नाम पर अर्जित चल-अचल संपत्ति की भी जानकारी ले रही है।

ये भी पढ़ें: 'कौन थे वह दो विधायक....' JMM ने राज्यपाल पर कर दी सवालों की बौछार; BJP ने पूछ ली हेमंत सोरेन के गायब होने वाली बात

ये भी पढ़ें: कटघरे में खड़े होंगे Rahul Gandhi या मिलेगी राहत? बहस हुई पूरी, अमित शाह पर टिप्पणी मामले में HC सुनाएगा फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर