Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hemant Soren के मामले में नया मोड़! ED की नजरें अब इन 3 लोगों पर, किसी भी वक्त...

जमीन घोटाला व अवैध पत्थर खनन मामले में ईडी ने तीन जनवरी को अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के ठिकाने पर छापेमारी की थी। वहां से ईडी को डिजिटल उपकरण मिले थे जिसमें संदिग्ध दस्तावेज भी थे। ईडी ने उक्त दस्तावेजों के बारे में जानकारी लेने के लिए पिंटू को पहला समन कर 16 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था।

By Dilip Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 14 Mar 2024 08:01 PM (IST)
Hero Image
Hemant Soren के मामले में नया मोड़! ED की नजरें अब इन 3 लोगों पर, किसी भी वक्त...

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य में जमीन घोटाला व साहिबगंज में 1250 करोड़ के अवैध पत्थर खनन मामले में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रही ईडी ने अब पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू, हटिया के डीएसपी प्रमोद कुमार मिश्रा व आइएएस अधिकारी अविनाश कुमार की पत्नी प्रीति कुमार को समन कर दिया है।

पिंटू को जहां 18 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया है, वहीं डीएसपी प्रमोद कुमार मिश्रा को 19 व प्रीति कुमार को 20 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी ने तीनों को निर्धारित तिथि को ईडी के रांची-एयरपोर्ट रोड स्थित कार्यालय में बुलाया है, ताकि उनसे पूछताछ की जा सके।

पिंटू को भेजा गया है दूसरा समन, पूर्व में उन्हें 16 जनवरी को ईडी ने किया था तलब

जमीन घोटाला व अवैध पत्थर खनन मामले में ईडी ने तीन जनवरी को अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के ठिकाने पर छापेमारी की थी। वहां से ईडी को डिजिटल उपकरण मिले थे, जिसमें संदिग्ध दस्तावेज भी थे। ईडी ने उक्त दस्तावेजों के बारे में जानकारी लेने के लिए पिंटू को पहला समन कर 16 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था।

पिंटू ईडी कार्यालय नहीं गए, उन्होंने ईडी को एक आग्रह पत्र भेजकर बताया था कि उनकी पत्नी बीमार है, इसलिए उन्हें 22 जनवरी के बाद बुलाया जाय। इसके बाद ईडी ने यह दूसरी बार है, जब उन्हें समन कर 18 मार्च को ईडी कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा है।

डीएसपी प्रमोद कुमार मिश्रा से अवैध खनन मामले में होनी है पूछताछ

ईडी ने हटिया के डीएसपी प्रमोद कुमार मिश्रा को पूछताछ के लिए 19 मार्च को बुलाया है। डीएसपी प्रमोद कुमार मिश्रा को साहिबगंज में 1250 करोड़ रुपये के अवैध पत्थर खनन मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। डीएसपी पर आरोप है कि उन्होंने बड़हरवा टाल प्लाजा टेंडर विवाद में बड़हरवा में दर्ज कांड में महज 24 घंटे के भीतर सुपरविजन कर दिया था और आरोपित मंत्री आलमगीर आलम, तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बरहेट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को क्लीन चिट दे दिया था।

इतना ही नहीं, उनपर रिम्स में न्यायिक हिरासत में इलाजरत रहते पंकज मिश्रा से मुलाकात करने का भी आरोप लगा था। डीएसपी प्रमोद कुमार मिश्रा पर आरोप है कि उन्होंने साहिबगंज जिले में पदस्थापन के दौरान पंकज मिश्रा के इशारे पर कार्य किया और अवैध पत्थर खनन व परिवहन को बढ़ावा दिया। डीएसपी प्रमोद कुमार मिश्रा से ईडी ने पूर्व में भी पूछताछ की है।

बर्लिन अस्पताल की जमीन की खरीद-बिक्री मामले में प्रीति कुमार से होनी है पूछताछ

जमीन घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रही ईडी ने राज्य के वरिष्ठ आइएएस अधिकारी अविनाश कुमार की पत्नी प्रीति कुमार को फिर समन कर 20 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है। पूरा मामला रांची के बरियातू रोड स्थित बर्लिन अस्पताल की जमीन से संबंधित है, जिसकी ईडी ने पूर्व में मापी भी कराई थी और अस्पताल के दस्तावेज तथा नक्शा भी देखा था।

जमीन घोटाला प्रकरण में जेल भेजे गए बड़गाईं अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद ने ही पूछताछ में ईडी को बताया था कि उक्त जमीन प्रीति कुमार की है। ईडी को जांच में पता चला है कि उक्त जमीन की प्रकृति बदलकर गलत तरीके से खरीद-बिक्री हुई है। ईडी इन सभी बिंदुओं पर प्रीति कुमार का बयान लेगी।

ये भी पढ़ें- Jharkhand News: रांची की तरह हजारीबाग में भी... हेमंत के बाद अब Amba Prasad की बढ़ेगी मुश्किलें! ED को मिले ठोस सबूत

ये भी पढे़ं- कांग्रेस विधायक ने दी थी जान से मारने की धमकी... अब हो रहे चौंकानेवाले खुलासे, इस वजह से फिर एक बार ED पहुंची झारखंड