Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hemant Soren: हेमंत सोरेन की रिमांड कल होगी पूरी, ED ने किया बड़ा दावा; अब जांच एजेंसी का क्या होगा अगला कदम

Hemant Soren जमीन घोटाले में जांच कर रही ईडी की रिमांड पर हेमंत सोरेन से 12वें दिन भी पूछताछ जारी रही। कल यानि गुरुवार को 13 दिनों की रिमांड पूरी हो जाएगी। इसके बाद उन्हें रांची की अदालत में पेश किया जाएगा। संभावना है कि उन्हें गुरुवार को न्यायिक हिरासत में होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में भेज दिया जाएगा।

By Dilip Kumar Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 14 Feb 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
Hemant Soren: हेमंत सोरेन की रिमांड कल होगी पूरी, ED ने किया बड़ा दावा;

राज्य ब्यूरो, रांची। जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी की रिमांड पर पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से 12वें दिन भी पूछताछ जारी रही। गुरुवार को उनकी 13 दिनों की रिमांड पूरी हो जाएगी। इसके बाद उन्हें रांची स्थित पीएमएलए कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा।

ईडी की पूछताछ लगभग पूरी हो गई है। संभावना है कि कोर्ट से उन्हें गुरुवार को ही न्यायिक हिरासत में होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में भेज दिया जाएगा। उन्हें होटवार जेल के अपर डिविजन सेल में रखा जाएगा।

ED ने हेमंत के खिलाफ पर्याप्त सबूत जुटाने का किया दावा

हेमंत सोरेन से ईडी ने बरियातू की 8.5 एकड़ विवादित जमीन के बारे में पूछताछ की है। उनकी अन्य अचल संपत्तियों, ट्रांसफर-पोस्टिंग व अवैध खनन से जुड़े सवाल भी पूछे हैं। पूर्व में अन्य आरोपितों से पूछताछ में आए तथ्यों के आधार पर भी हेमंत सोरेन से पूछताछ की गई है। ईडी ने हाल ही में कोर्ट में दिए अपने आवेदन में बताया है कि वे पूछताछ में ईडी को सहयोग नहीं कर रहे हैं। ईडी ने उनके विरुद्ध पर्याप्त सबूत जुटाने का दावा किया है।

इधर, सदर थाने में दर्ज केस में बड़गाईं अंचल के तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद को भी रिमांड पर लेकर ईडी पूछताछ कर रही है। अभी भानु प्रताप प्रसाद की रिमांड अवधि बची है और उनसे पूछताछ जारी है। ईडी ने भानु से सभी विवादित जमीन का सत्यापन कराया है, जिससे संबंधित दस्तावेज भानु के आवास से मिले थे। ईडी ने भानु प्रताप प्रसाद से बरियातू की 8.5 एकड़ जमीन का भी भौतिक सत्यापन कराया है।

आर्किटेक्ट विनोद सिंह को ईडी का समन

हेमंत सोरेन के करीबी आर्किटेक्ट विनोद सिंह को भी ईडी ने समन किया है और उन्हें 15 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी के मुताबिक, विनोद सिंह से उनके व हेमंत सोरेन के बीच हुए वॉट्सएप चैट का पूरा ब्योरा मिला था, जिसमें बरियातू की उक्त 8.5 एकड़ जमीन पर बैंक्वेट हाल बनाने का मैप तो मिला ही था।

इसके अतिरिक्त अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग व प्रतियोगी परीक्षाओं के परीक्षार्थियों के लिए अनुशंसाएं व आग्रह भी था। ईडी ने विनोद सिंह के ठिकानों पर दो बार छापेमारी कर ली है। उनके ठिकाने से पूर्व की छापेमारी में 25 लाख रुपये नकदी मिले थे।

भानु व विनोद सिंह बन सकते हैं सरकारी गवाह

बड़गाईं अंचल के तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद व आर्किटेक्ट विनोद सिंह सरकारी गवाह बन सकते हैं। जमीन घोटाला प्रकरण में दोनों से ही ईडी को छानबीन में बहुत सहयोग मिला है। बताया जा रहा है कि इनसे मिले इनपुट के आधार पर ईडी को अनुसंधान में बहुत तथ्य मिले हैं, जो केस को मजबूती देंगे। छानबीन जारी है।

ये भी पढ़ें: Hemant Soren: 'झारखंड झुकेगा नहीं', हेमंत की गिरफ्तारी के बाद पत्नी कल्पना ने खुद संभाला मोर्चा; बनाया मास्टर प्लान

ये भी पढ़ें: 'आज मंच उनके बिना अधूरा है...', जनसभा में भावुक हुईं हेमंत सोरेन की भाभी, भाई बसंत भी नहीं रोक सके आंसू

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर