Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hemant Soren : पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की 13 दिन की रिमांड समाप्त; भेजे गए जेल, रांची में लगे 'झुकेगा नहीं...' के पोस्टर

सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बृहस्पतिवार को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। बता दें कि ईडी ने जमीन घोटाला मामला में हेमंत सोरेन को रिमांड पर लिया था। 13 दिन की रिमांड अवधि खत्म होने के बाद कोर्ट ने सोरेन को जेल भेज दिया।कोर्ट में 13 दिन की रिमांड के बाद हेमंत सोरेन को ईडी ने बृहस्पतिवार को पेश किया।

By Pradeep singh Edited By: Yogesh Sahu Updated: Thu, 15 Feb 2024 02:59 PM (IST)
Hero Image
Hemant Soren : हेमंत सोरेन 13 दिनों की रिमांड के बाद भेजे गए जेल

राज्य ब्यूरो, रांची। जमीन घोटाले में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रही ईडी ने गुरुवार को पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पीएमएलए कोर्ट में प्रस्तुत करने के बाद न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

उन्हें होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा के अपर डिवीजन सेल में रखा गया है। हेमंत को जेल ले जाने के दौरान की तस्वीरें भी सामने आई हैं।

इससे पूर्व ईडी ने हेमंत सोरेन से 13 दिनों तक रिमांड पर पूछताछ की है। इस दौरान उनसे बरियातू की 8.5 एकड़ जमीन हड़पने की कोशिश से लेकर उनकी अन्य अचल संपत्तियों पर भी सवाल किए गए।

आर्किटेक्ट विनोद सिंह के साथ वाट्सएप पर हुई बातचीत के संबंध में भी उनसे पूछताछ हुई। ईडी ने कोर्ट को बताया है कि रिमांड के दौरान हेमंत ने सहयोग नहीं किया। ईडी ने दावा किया है कि विनोद के साथ मिलकर हेमंत बरियातू की विवादित जमीन पर बैंक्वेट हाल बनाने वाले थे।

ईडी ने हेमंत को 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था। कोर्ट से पहली बार उनसे पांच दिनों तक रिमांड पर पूछताछ की अनुमति मिली थी। ईडी ने फिर पांच दिनों की रिमांड यह कहकर बढ़वाई कि विस में उन्हें उपस्थित करने संबंधित प्रक्रिया में वक्त निकल गया, जिससे पूछताछ नहीं हो सकी है।

ईडी को और पांच दिनों तक पूछताछ की अनुमति मिली। 10 दिनों की पूछताछ के बाद ईडी ने फिर आवेदन दिया कि हेमंत पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं।

उनके विरुद्ध विनोद से मिले वाट्सएप चैट में बहुत से मामले सामने आए हैं, जिनका सत्यापन जरूरी है। कोर्ट ने और तीन दिन पूछताछ की अनुमति दी। 13 दिनों की पूछताछ के बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया, जहां से वे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिए गए।

विनोद सिंह ईडी को नहीं दे पाए 25 लाख का हिसाब

ईडी ने हेमंत के करीबी आर्किटेक्ट विनोद सिंह से लंबी पूछताछ की। ईडी ने उनके ठिकाने से बरामद 25 लाख रुपये के बारे में भी जानकारी लेने की कोशिश की, लेकिन वे रुपयों के स्रोत की जानकारी नहीं दे पाए। ईडी ने उनके वाट्सएप चैट का भी सत्यापन कराया, जो उनके व हेमंत के बीच हुआ था।

विनोद ने स्वीकार लिया है कि उपरोक्त वाट्सएप चैट उनके व हेमंत के बीच के ही हैं। ईडी ने वाट्सएप चैट के प्रिंटआउट पर विनोद का हस्ताक्षर भी करवाया है। कागजात हेमंत पर चार्जशीट के समय कोर्ट में प्रस्तुत किए जाएंगे।

जेल तक जाने का झामुमो कार्यकर्ताओं ने किया था एलान

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के विरुद्ध आंदोलन का शंखनाद कर दिया था। बीते रोज झामुमो कार्यकर्ताओं ने एलान किया था कि वह जेल तक हेमंत सोरेन के साथ जाएंगे। राजधानी रांची में झामुमो के कार्यकर्ता और समर्थक मोरहाबादी स्थित बापू वाटिका के समक्ष उपवास भी करेंगे।

यह कार्यक्रम प्रतिदिन अलग-अलग जिलों में चलेगा। धूमकुड़िया में हेमंत सोरेन के समर्थन में प्रार्थना सभा का आयोजन भी होगा। इसी के साथ आज लगभग पूरा का पूरा रांची शहर 'झारखंड झूकेगा नहीं' के पोस्‍टरों से पट गया है। हेमंत सोरेन को जेल तक छोड़ने पार्टी के कार्यकर्ता जाएंगे। उल्लेखनीय है कि गुरुवार को उनकी रिमांड अवधि पूरी हो गई। 

झामुमो बृहस्पतिवार से ही न्याय यात्रा भी रांची से शुरू करेगा। 20 फरवरी तक हर जिले में न्याय यात्रा होगी, जो पंचायतों तक जाएगी। झामुमो महासचिव विनोद पांडेय ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि भाजपा ने षड्यंत्र रच कर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया। इसी के तहत हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी कराई गई।

यह भी पढ़ें

चुनाव से पहले हेमंत को लेकर झारखंड में राजनीति, एक तरफ BJP का मास्‍टर प्‍लान बनकर तैयार, दूसरी तरफ JMM ने भी कस ली कमर

इधर जेल जाएंगे हेमंत उधर कार्यकर्ता काटेंगे बवाल, आज से मोदी सरकार के खिलाफ झारखंड में छिड़ेगी मुहिम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर