Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी के निकलते ही केंद्र सरकार पर बिफरे हेमंत सोरेन, कहा- जहां नहीं होती डबल इंजन की सरकार वहां होता सौतेला व्‍यवहार

प्रधानमंत्री मोदी का झारखंड में दो दिवसीय दौरा बुधवार को समाप्‍त हुआ। उन्‍हें सम्‍मानपूर्वक विदा करने के बाद मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन राज्‍य स्‍थापना दिवस को लेकर मोरहाबादी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे। वहां उन्‍होंने न केवल अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं बल्कि यह भी कहा कि जिन राज्यों में डबल इंजन की सरकार नहीं होती है उन राज्यों के साथ केंद्र सौतेला व्यवहार करती है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 16 Nov 2023 09:11 AM (IST)
Hero Image
बुधवार को मोरहाबादी मैदान में आयोजित कार्यक्रम बोलते हेमंत सोरेन।

राज्य ब्यूरो, रांची। एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विदा कर राज्य स्थापना दिवस में शामिल होने पहुंचे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने चार साल की अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। साथ ही यह शिकायत भी सुनाई कि जिन राज्यों में डबल इंजन की सरकार नहीं होती है, उन राज्यों के साथ केंद्र सौतेला व्यवहार करती है।

जनता से किए वादों को पूरा करने में लगी हेमंत सरकार

बुधवार को मोरहाबादी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने 30 लाख से अधिक लोगों को सर्वजन पेंशन योजना के तहत पेंशन योजना से जोड़ा है। दिव्यांग, महिला समेत आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों को इसका लाभ मिल रहा है।

अब सरकार के खर्च पर राज्य के युवा विदेशों में जाकर उच्च शिक्षा ले रहे हैं। यह उनकी सरकार का जनता के साथ किया गया संकल्प है, जिसे पूरा करने के लिए वो जी जान से लगे हैं। इसके अलावा बच्चों की प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक का खर्च राज्य सरकार उठाने के लिए तैयार है।

कार्यक्रम में शामिल मुख्य अतिथि राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने लोगों को राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी। वहीं, श्रम नियोजन मंत्री सत्यानंद भोक्ता और ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने भी राज्य सरकार द्वारा रोजगार के क्षेत्र में की गई पहल और उपलब्धियों की चर्चा की।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

आपकी योजना आपकी सरकार...का तीसरा चरण शुरू

रांची के मोरहाबादी में आयोजित 23वें राज्य स्थापना दिवस समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आपकी योजना, आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तीसरे चरण का प्रारंभ किए जाने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि पिछले दो चरण में करीब 60 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे। इस योजना के जरिए ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए उनके घर तक प्रशासनिक अधिकारी जाएंगे।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभुकों को मंच पर ही सर्टिफिकेट दिए गए।राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रम में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह उपस्थित रहे।

युवाओं को रोजगार देना प्राथमिकता: हेमंत सोरेन

युवाओं को रोजगार देना प्राथमिकता मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य के युवाओं को रोजगार देना उनकी प्राथमिकता है। इसके तहत स्थानीय युवाओं को निजी कंपनियों में 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रविधान किया गया है।

जेपीएससी की परीक्षा लेकर रिकार्ड समय में उसका रिजल्ट प्रकाशित किया गया है। कार्यक्रम में श्रम नियोजन मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि पिछले दिनों प्रमंडल स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। पूरे राज्य में युवाओं के प्रशिक्षण के लिए बंद पड़े आइटीआइ को दोबारा से प्रारंभ किया गया है।

यह भी पढ़ें: भई चुनाव जो हैं...बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि देना तो बहाना था, मोदी का मकसद था सियासी लाभ लेना, JPCC ने साधा निशाना

यह भी पढ़ें: 'एक बड़ा घर बनवा दीजिए', PM मोदी से बिरसा मुंडा के वंशज की मांग, पूछ ली एक-दूसरे की उम्र

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर