Move to Jagran APP

Hemant Soren: 'हेमंत ने सबूत मिटाने की कोशिश की...', रिमांड अर्जी में ED ने कोर्ट को क्या-क्या बताया?

हेमंत सोरेन की रिमांड खत्म होने के बाद आज कोर्ट में पेश किया गया। इस दौरान ईडी ने कोर्ट में दलीलें रखी। रिमांड आवेदन में कोर्ट को बताया कि पहले समन के बाद ही हेमंत सोरेन ने अपने पावर का गलत उपयोग किया और इस केस से संबंधित साक्ष्य को नष्ट करने की कोशिश की। ईडी ने हेमंत सोरेन को आठ अगस्त 2023 को पहला समन किया गया था।

By Dilip Kumar Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 07 Feb 2024 08:03 PM (IST)
Hero Image
Hemant Soren: 'हेमंत ने सबूत मिटाने की कोशिश की...', रिमांड अर्जी में ED ने कोर्ट को क्या-क्या बताया?

राज्य ब्यूरो, रांची। ईडी ने रिमांड आवेदन में कोर्ट को बताया कि पहले समन के बाद ही हेमंत सोरेन ने अपने पावर का गलत उपयोग किया और इस केस से संबंधित साक्ष्य को नष्ट करने की कोशिश की।

ईडी ने हेमंत सोरेन को आठ अगस्त 2023 को पहला समन किया गया था और उन्हें 14 अगस्त को उपस्थित होने के लिए कहा गया था।

16 अगस्त को अंचलाधिकारी बड़गाईं को राज कुमार पाहन ने एक आवेदन दिया कि जमीन उनके कब्जे में है, लेकिन कुछ लोगों ने अवैध तरीक से उक्त जमीन की जमाबंदी करा ली है। उन्होंने आवश्यक कार्रवाई के लिए लिखा था।

इसके बाद प्रक्रिया शुरू हुई और अंतिम रूप से 29 जनवरी 2024 को एसएआर कोर्ट ने अंतिम रूप से राजकुमार पाहन को उक्त जमीन का मालिकाना हक दे दिया। उस वक्त ईडी की दिल्ली में छापेमारी चल रही थी।

हेमंत के दिल्ली आवास से मिली थी भानु प्रताप प्रसाद की चार्जशीट

बड़गाईं की उक्त विवादित जमीन से संबंधित मामले में 12 जून 2023 को भानु प्रताप प्रसाद के विरुद्ध ईडी ने चार्जशीट दाखिल की थी।

दाखिल चार्जशीट से संबंधित दस्तावेज 29 जनवरी 2024 को हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास के कबर्ड से मिले थे। ईडी ने कोर्ट को बताया है कि यह साबित करता है कि हेमंत सोरेन उक्त जमीन से संबंधित अनुसंधान से अवगत थे।

ईडी ने हेमंत की अन्य संपत्तियों को भी केस में किया शामिल

ईडी ने कोर्ट को बताया है कि रिमांड के दौरान हेमंत सोरेन से संबंधित कई अन्य संपत्तियों को अनुसंधान में समाहित किया गया है, जिसपर उन्होंने सही सूचना नहीं दी है। यह बरियातू की 8.5 एकड़ जमीन के अतिरिक्त है, जिसपर उनका कब्जा है। भानु प्रताप प्रसाद रिमांड पर हैं। पूछताछ में आने वाले तथ्यों से हेमंत सोरेन का सामना कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Hemant Soren: हेमंत सोरेन की व्हाट्सएप चैट ने खोले राज! ED ने कोर्ट को सौंपा सबूतों का पुलिंदा

ये भी पढ़ें: Hemant Soren: हेमंत सोरेन की फिर बढ़ी रिमांड, अगले 5 दिनों तक ED कस्टडी में रहेंगे झारखंड के पूर्व CM

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।