Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JSSC: इधर हाई कोर्ट ने जेएसएससी से मांगी मेरिट लिस्ट; उधर आयोग ने तुरंत जारी किया स्कोर कार्ड, अब कल फिर होगी पेशी

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग से हाई कोर्ट ने स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा-2016 की मेरिट लिस्ट जारी करने को लेकर नाराजगी जताई है। गुरुवार को हुई सुनवाई में कोर्ट के रुख को देखते हुए आयोग ने आनन-फानन में स्कोर कार्ड अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है। बहरहाल बता दें कि अब शुक्रवार को होने वाली सुनवाई में आयोग अध्यक्ष को पेश होना है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Yogesh Sahu Updated: Thu, 05 Sep 2024 09:01 PM (IST)
Hero Image
JSSC: हाई कोर्ट ने कहा था राज्य मेधा सूची जारी करें, जारी कर दिया स्कोर कार्ड।

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड हाई कोर्ट ने झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) को स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा-2016 की राज्य मेधा सूची जारी करने का आदेश दिया था, लेकिन आयोग ने अभ्यर्थियों का स्कोर कार्ड जारी कर दिया।

कोर्ट ने मीना कुमारी एवं अन्य बनाम राज्य सरकार मामले में गुरुवार को सुनवाई करते हुए इसे गंभीरता से लिया है। कोर्ट ने नाराजगी प्रकट करते हुए आयोग से पूछा है कि क्यों नहीं इसे उच्च न्यायालय एवं सर्वोच्च न्यायालय की अवमानना मानी जाए।

आज पेश होंगे आयोग अध्यक्ष

कोर्ट ने शुक्रवार को आयोग के अध्यक्ष प्रशांत कुमार को सशरीर उपस्थित होने का भी आदेश दिया है। कोर्ट की नाराजगी के बाद आयोग ने गुरुवार को ही आनन-फानन में इस प्रतियोगिता परीक्षा की विषयवार राज्य मेधा सूची जारी कर दी।

इससे पहले सुनवाई के दौरान आयोग ने स्वीकार किया कि वेबसाइट पर अभ्यर्थियों का स्कोर कार्ड जारी किया गया है। बताते चलें कि पूर्व में सुनवाई के दौरान आयोग ने कोर्ट को भरोसा दिलाया था कि उसके द्वारा 10 दिनों के भीतर राज्य मेधा सूची जारी कर दी जाएगी।

इसपर कोर्ट ने कहा था कि आयोग सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सोनी कुमारी एवं अन्य बनाम राज्य सरकार मामले में पारित आदेश के आलोक में राज्य मेधा सूची जारी करे। इसकी अगली सुनवाई गुरुवार को निर्धारित थी।

सुनवाई के दौरान यह बात सामने आई कि आयोग ने राज्य मेधा सूची की जगह अभ्यर्थियों का स्कोर कार्ड जारी कर दिया है। इसके तहत अभ्यर्थी अपना प्राप्तांक देख सकते थे। अब आयोग द्वारा जारी विषयवार मेधा सूची में विषयवार कामन मेरिट लिस्ट जारी की है।

इससे पता चलता है कि किस अभ्यर्थी को किस श्रेणी में कितने अंक मिले। आयोग द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में इसका विषयवार कई चरणों में परिणाम जारी किया गया है। इसके अनुसार अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी हो चुकी है।

प्रतियोगिता परीक्षा हाई स्कूलों में 17,786 पदों पर नियुक्ति के लिए हुई थी। प्राथमिक शिक्षकों के लिए आरक्षित पदों में से योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने से बड़ी संख्या में पद रिक्त रह गए हैं।

इन विषयों की जारी हुई राज्य मेधा सूची

भूगोल, अरबी, अंग्रेजी, जीव विज्ञान एवं रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, संताली, पंचपरगनिया, नागपुरी, फारसी, हो, कुरमाली, मुंडारी, कुड़़ुख, खोरठा, खड़िया, बांग्ला, कामर्स, उर्दू, संस्कृत, गणित एवं भौतिकी, शारीरिक शिक्षा, गृह विज्ञान, संगीत, हिन्दी, ओडिया, इतिहास एवं नागरिक शास्त्र।

यह भी पढ़ें

Jharkhand News: हेमंत की 'मंईयां सम्मान योजना' को लग सकता है झटका, रोक लगाने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर

कंप्यूटर ऑपरेटर को समान काम के बदले बराबर वेतन पर निर्णय लें सचिव, झारखंड हाईकोर्ट ने 4 महीनों का दिया समय

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर