Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Spanish Woman Misdeed: स्पेनिश महिला से दुष्कर्म पर हाईकोर्ट सख्त, आला अफसरों को किया तलब; 3 दिन में मांगी रिपोर्ट

झारखंड हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एस चंद्रशेखर व जस्टिस नवनीत कुमार की खंडपीठ ने दुमका में स्पेन की महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म के मामले पर सोमवार को स्वत संज्ञान लिया। अदालत ने मामले को गंभीर बताते हुए राज्य के मुख्य सचिव गृह सचिव डीजीपी और दुमका के एसपी से सात मार्च तक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है।

By Manoj Singh Edited By: Shashank Shekhar Updated: Mon, 04 Mar 2024 08:54 PM (IST)
Hero Image
Spanish Woman Misdeed: स्पेनिश महिला से दुष्कर्म पर हाईकोर्ट सख्त, आला अफसरों का किया तलब; 3 दिन में मांगी रिपोर्ट

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एस चंद्रशेखर व जस्टिस नवनीत कुमार की खंडपीठ ने दुमका में स्पेन की महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म के मामले पर सोमवार को स्वत: संज्ञान लिया। अदालत ने मामले को गंभीर बताते हुए राज्य के मुख्य सचिव, गृह सचिव, डीजीपी और दुमका के एसपी से सात मार्च तक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है।

पूछा है कि घटना के बाद क्या-क्या कार्रवाई की गई। इस तरह की घटना दोबारा न हो, इसके लिए क्या कदम उठाए गए हैं। पीड़ित महिला और उसके पति के इलाज के लिए क्या-क्या कदम उठाए गए हैं। पुलिस की जांच अभी तक कहां पहुंची। जांच के लिए कौन-कौन सी एजेंसी लगाई गई है। अदालत ने दुमका एसपी से इस मामले में हुई कार्रवाई और जांच की जानकारी मांगी है।

ऐसी घटना से देश की छवि खराब हो सकती है- अदालत

अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि किसी विदेशी नागरिक के विरुद्ध किसी भी प्रकार के अपराध की घटनाएं देश की पर्यटन अर्थव्यवस्था पर प्रभाव डालती हैं। किसी विदेशी महिला के खिलाफ यौन संबंधी अपराध से दुनिया भर में भारत की छवि खराब हो सकती है। अदालत की सुनवाई शुरू होते ही अधिवक्ता ऋतु कुमार और अधिवक्ता समावेश भंजदेव ने अदालत को मीडिया रिपोर्ट दिखाई। जिस पर अदालत ने संज्ञान लेते हुए रिपोर्ट मांगी है।

क्या है पूरा मामला

बता दें कि दो मार्च को दुमका के हंसडीहा में स्पेन की महिला पर्यटक के साथ सात लोगों ने दुष्कर्म किया था। महिला और उसके साथी के साथ मारपीट भी की गई। उनके पास से दस हजार रुपये भी लूट लिए थे। विदेशी दंपती बंगाल से दो बाइक पर दुमका-हंसडीहा के रास्ते नेपाल की ओर जा रहे थे।

शाम करीब पांच बजे दुमका से लगभग 24 किमी दूर हंसडीहा थाना क्षेत्र के कुरमाहाट गांव पहुंचे और यहां का सुंदर ²श्य देख मुख्य सड़क से करीब दो किलोमीटर भीतर जंगल में अस्थायी कैंप लगाकर रात्रि विश्राम के लिए रुक गए। रात करीब 10 बजे सात अपराधी उनके कैंप में पहुंचे और महिला को खींचकर करीब 150 मीटर दूर ले गए, वहां उससे सामूहिक दुष्कर्म किया गया।

ये भी पढ़ें-

'मेरे जिस्म को मानो...', स्पेनिश महिला ने सुनाई ढाई घंटे की दरिंदगी की दास्तां; आपबीती सुन कांप जाएगी रूह

स्पेनिश महिला से दुष्कर्म पर अब JHALSA ने खुद लिया संज्ञान, पीड़िता को दिलाया ये भरोसा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर