Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में इन कर्मियों का बढ़ेगा मानदेय, चंपई कैबिनेट की बैठक में लग सकती है मुहर; प्रस्ताव तैयार

पारा शिक्षकों की तर्ज पर समग्र शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत प्रखंड साधन सेवियों (बीआरपी) तथा संकुल साधन सेवियों (बीआरपी) का भी एकमुश्त 50 प्रतिशत मानदेय बढ़ेगा। साथ ही इनके मानदेय में भी प्रति वर्ष चार प्रतिशत की वृद्धि होगी। इसे लेकर पारा शिक्षकों की तरह ही इनके लिए भी सेवा शर्त नियमावली गठित करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 20 Feb 2024 08:19 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में इन कर्मियों का बढ़ेगा मानदेय, चंपई कैबिनेट की बैठक में जल्द लग सकती है मुहर; प्रस्ताव तैयार

राज्य ब्यूरो, रांची। पारा शिक्षकों की तर्ज पर समग्र शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत प्रखंड साधन सेवियों (बीआरपी) तथा संकुल साधन सेवियों (बीआरपी) का भी एकमुश्त 50 प्रतिशत मानदेय बढ़ेगा। साथ ही इनके मानदेय में भी प्रति वर्ष चार प्रतिशत की वृद्धि होगी।

इसे लेकर पारा शिक्षकों की तरह ही इनके लिए भी सेवा शर्त नियमावली गठित करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। यह प्रस्ताव योजना प्राधिकृत समिति को भेजा गया है। समिति की स्वीकृति के बाद इस पर कैबिनेट का अनुमोदन लिया जाएगा।

इससे पहले बीआरपी, सीआरपी की सेवाशर्त नियमावली को लेकर विकास आयुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति की बैठक हो चुकी है। इस बैठक में श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव तथा विधि परामर्शी सम्मिलित हुए थे।

नियमावली की स्वीकृति जल्द कैबिनेट से दिलाने का अनुरोध

इधर, बीआरपी सीआरपी महासंघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को मुख्यमंत्री चंपई सोरेन से मुलाकात कर उन्हें बीआरपी तथा सीआरपी के लिए प्रस्तावित नियमावली एवं मानदेय वृद्धि से संबंधित संबंधित फाइल की वर्तमान स्थिति की जानकारी दी।

साथ ही प्रस्तावित नियमावली की स्वीकृति जल्द कैबिनेट से दिलाने हेतु अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने सारी बातें सुनने के बाद प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि शीघ्र ही वे इससे संबंधित फाइल मंगाकर पूरी जानकारी लेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रस्ताव को कैबिनेट में ले जाने हेतु सभी आवश्यक प्रक्रिया पूरी की जाएगी। प्रतिनिधि मंडल में केंद्रीय कमेटी के पंकज शुक्ला, विनय हालदार, अमर खत्री, अशोक पाल, जितेंद्र सिंह, श्रीनिवास सतपथी, बसंत महतो, सुजाता आदि सम्मिलित थे।

ये भी पढ़ें: Hemant Soren के बाद अब Shibu Soren की बढ़ी टेंशन, आय से अधिक संपत्ति मामले में दिल्ली HC से लगा बड़ा झटका

ये भी पढ़ें: झारखंड में कांग्रेस विधायकों के छिटकने की आशंका, फूंक-फूंककर कदम रख रही पार्टी; नहीं माने तो...