Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए इस तरह चुने गए परीक्षा केंद्र, सभी अधिकारियों को मिला दिशा-निर्देश पूरा करने का आदेश

Jharkhand Board Exam रांची में 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए केंद्रों का चयन किया गया है। केंद्र को चुनते समय कई बातों का ध्यान रखा गया है। परीक्षा केंद्रों में बिजली पानी शौचालय की व्यवस्था कराने को भी कहा गया है। वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा-2024 के लिए परीक्षा केंद्रों एवं मूल्यांकन सेंटर का भी चयन किया गया है।

By Shakti SinghEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 17 Dec 2023 11:45 AM (IST)
Hero Image
मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए इस तरह चुने गए परीक्षा केंद्र

जागरण संवाददाता, रांची। रांची में मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए केंद्रों का चयन किया गया है। मैट्रिक परीक्षा के लिए कुल 100 सेंटर एवं इंटरमीडिएट के लिए कुल-57 व प्लस टू विद्यालय के लिए कुल-120 सेंटर बनाए गए हैं।

उपायुक्त सह अध्यक्ष चयन समिति रांची के अध्यक्ष राहुल कुमार सिन्हा ने विद्यालय विकास कोष से परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी मरम्मत एवं लगाने का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया है। सभी अधिकारियों को वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा-2024 को कदाचार मुक्त परीक्षा का संचालन कराना सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

ये व्यवस्था कराने का दिया निर्देश

परीक्षा केंद्रों में बिजली, पानी, शौचालय की व्यवस्था कराने को भी कहा गया है। वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा-2024 के लिए परीक्षा केंद्रों एवं मूल्यांकन सेंटर का भी चयन किया गया है।

उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा केंद्र बनाते समय यह ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक होगा कि परीक्षा केंद्र उसी प्रखंड मुख्यालय में बनाया जाए, जहां राष्ट्रीयकृत बैंक एवं थाना अवस्थित हो एवं विधि व्यवस्था का समुचित प्रबंध हो।

परीक्षा के दिन सशस्त्र बल एवं दंडाधिकारी की देखरेख में इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए प्रश्नपत्रों तथा माध्यमिक परीक्षा के लिए ओएमआर शीट/प्रश्न-सह-उत्तरपुस्तिकाओं को 8.30 बजे पूर्वाह्न परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना तथा परीक्षा समाप्ति के उपरांत उसी दिन पुनः ओएमआर शीट को कोषागार में पहुंचना है।

परीक्षा केंद्र बनाते समय इस बात का रखना होगा ख्याल

परीक्षा केंद्र बनाते समय कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने के संबंध में भी ध्यान देना आवश्यक होगा। अतः परीक्षार्थियों की संख्या आवंटन के समय केंद्रों पर पर्याप्त उपलव्ध कमरों एवं उपस्करों (बेंच-डेस्क) का भी ध्यान रखते हुए परीक्षार्थियों की संख्या आवंटित की जाए, जिन संस्थानों में पर्याप्त उपस्कर न हो, उसे केंद्र के रूप में चयन नहीं किया जाए।

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी रांची मिथलेश केरकेट्टा, पुलिस अधीक्षक रांची (शहर) राजकुमार मेहता, सांसद रांची लोकसभा, संजय सेठ के सांसद प्रतिनिधि, विधायक प्रतिनिधि- कांके, सिल्ली, रांची सदर, अध्यक्ष रांची जिला माध्यमिक शिक्षक संघ रांची, अध्यक्ष रांची जिला इंटरमीडिएट शिक्षक संघ रांची, अध्यक्ष रांची जिला संस्कृत शिक्षक संघ एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें -

कैसे चलाएं घर... क्या खाएं... नवंबर माह के वेतन का भुगतान नहीं, मजबूर होकर राज्यपाल से लगाई गुहार

'राज्यपाल से कानाफूसी कर स्थानीय नीति को रोक रहे षडयंत्रकारी', मोदी सरकार पर जमकर बरसे हेमंत सोरेन, कहीं ये बड़ी बातें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर