Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Train Accident: ट्रेनों का बेपटरी होना बन रहा रेल दुर्घटनाओं की वजह, मुंबई मेल हादसे की भी सामने आई वजह

Howara-CSMT Express train derails near Chakradharpur देश में हाल के कुछ महीनों में रेल दुर्घटनाओं में काफी तेजी आई है। इन ट्रेन हादसों की मुख्य वजह ट्रेनों का बेपटरी होना है। रेलवे की सुरक्षा रिपोर्ट में भी यह बात सामने आई है कि 70 प्रतिशत रेल दुर्घटनाएं बेपटरी होने की वजह से हो रही हैं। चक्रधरपुर में हुए एक्सीडेंट की वजह भी ट्रेन का बेपटरी होना माना जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 31 Jul 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
प्रारंभिक जांच में ट्रेन का बेपटरी होना माना जा रहा वजह।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। Howara-CSMT Express train derails near Chakradharpur ट्रेनों का बेटपटरी होना बड़े रेल हादसों की वजह बन रहा है। ताजा घटना चक्रधरपुर के पास बड़ाबांबो की है, जहां मंगलवार अलसुबह मालगाड़ी के बेपटरी होने के बाद उससे टकराकर मुंबई मेल दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

पिछले दिनों रेलवे की सुरक्षा रिपोर्ट में भी यह बात सामने आती रही है कि 70 प्रतिशत रेल दुर्घटनाओं की वजह ट्रेनों का पटरी से उतरना है।

ट्रैक की खराबी से लेकर इंजन, कोच, वैगन में खराबी समेत अन्य कारणों से ट्रेनें बेपटरी होती है। चक्रधरपुर में जहां दुर्घटना हुई है, वहां प्रारंभिक तौर पर रेलवे ट्रैक के घुमावदार होने की बात सामने आई है।

सूत्रों के अनुसार, बताया जा रहा है कि घुमाव वाले स्थान पर अनियंत्रित होकर मालगाड़ी बेपटरी हुई थी। इसके बाद मुंबई मेल उससे टकरा गई। हालांकि, घटना की असली वजह जांच के बाद सामने आएगी।

बालेश्वर में हुई थी भीषण ट्रेन दुर्घटना, 298 की गई थी जान

दो जून 2023 को ओडिशा के बालेश्वर में भीषण ट्रेन दुर्घटना हुई थी। इसमें तीन ट्रेनों की टक्कर हुई थी, जिसमें दो ट्रेनें एक ही समय में आमने-सामने से एक ही पटरी पर आ गई थीं।

इस हादसे में 298 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 1200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। सिग्नल की गड़बड़ी और रेलकर्मियों की लापरवाही की बात जांच में सामने आई थी।

सीबीआइ ने अपनी चार्जशीट में इस हादसे को लापरवाही से हुई हत्या का आरोप लगाया है। तीन आरोपी रेलवे कर्मचारियों - अरुण कुमार महंत (सीनियर सेक्शन इंजीनियर), आमिर खान (सेक्शन इंजीनियर) और पप्पू कुमार (टेक्नीशियन) पर हत्या और सबूत मिटाने के आरोप लगाए गए हैं।

जांच से पता चला था कि बहानगा बाजार स्टेशन के पास लेवल क्रासिंग गेट संख्या 94 की मरम्मत के दौरान अरुण कुमार महंत ने गलत सर्किट डायग्राम (गेट संख्या 79 का) का इस्तेमाल किया था।

रेलवे सुरक्षा आयुक्त की जांच में लोकेशन बाक्स के अंदर ग़लत तार जोड़ने की बात सामने आई थी।

सिग्नल डिपार्टमेंट की गड़बड़ी बताई गई थी। इस लापरवाही के कारण कोरोमंडल एक्सप्रेस गलत ट्रैक पर चली गई और मालगाड़ी से टकरा गई।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Train Accident: साउथ बिहार, मेल, कुर्ला व एर्नाकुलम एक्सप्रेस सहित 3 दर्जन से अधिक ट्रेनें रद्द, देखें लिस्ट

Jharkhand Train Accident: हावड़ा-मुंबई मेल हादसे ने ताजा की बालासोर की खौफनाक यादें, 290 से ज्यादा लोगों ने गंवाई थी जान

Howrah Mumbai Mail Accident: हावड़ा-मुंबई मेल मालगाड़ी से टकराई, 20 कोच क्षतिग्रस्त; 2 की मौत और कई घायल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर