Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! झारखंड में इन लोगों को जल्द मिलेगा स्वास्थ्य बीमा का लाभ, एक्शन में विभाग; 2 कंपनियां चयनित

Jharkhand Government Health Insurance झारखंड में सरकारी कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ बहुत जल्द मिलने लगेगा। इसके लिए विभाग की ओर से तैयारी तेज है। स्वास्थ्य बीमा करवाने के लिए दो कंपनियों का चयन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निकाले गए टेंडर के टेक्निकल बिड में दोनों सरकारी कंपनियां क्वालिफाई की हैं। अब इसका फाइनेंशियल बिड खुलना है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank Shekhar Updated: Tue, 05 Mar 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
खुशखबरी! झारखंड में इन लोगों को जल्द मिलेगा स्वास्थ्य बीमा का लाभ, एक्शन में विभाग; 2 कंपनियां चयनित

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य कर्मियों का पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा न्यू इंडिया इंश्योरेंस या ओरिएंटल इंश्योरेंस के माध्यम से होगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निकाले गए टेंडर के टेक्निकल बिड में ये दोनों सरकारी कंपनियां क्वालिफाई की हैं। अब इसका फाइनेंशियल बिड खुलना है। फाइनेंशियल बिड में सबसे कम प्रीमियम अंकित करने वाली कंपनी का चयन स्वास्थ्य बीमा के लिए होगा। बीमा कंपनी का चयन तीन वर्ष के लिए होगा।

स्वास्थ्य विभाग इसी माह टेंडर फाइनल कर राज्य कर्मियों का स्वास्थ्य बीमा शुरू करने के प्रयास में है। इससे पहले बीमा कंपनी का चयन कर कार्य आदेश जारी किया जाएगा तथा उसके साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया जाएगा। बीमा कंपनी के माध्यम से लगभग पांच लाख वर्तमान एवं सेवानिवृत्त कर्मियों का स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा। विधानसभा के वर्तमान व पूर्व सदस्यों तथा शिक्षा संस्थानों के वर्तमान एवं सेवानिवृत्त कर्मियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

बीमित कर्मियों एवं उनके आश्रितों का पांच लाख रुपये तक कैशलेस इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में होगा। गंभीर रोग की स्थिति में 10 लाख रुपये तक का भुगतान बीमा कंपनी कारपोरेट फंड से करेगी। इससे अधिक राशि का दावा होने पर उसका भुगतान साेसाइटी द्वारा किया जाएगा। ईमरजेंसी की स्थिति में बीमित कर्मी या उनके आश्रित गैर सूचीबद्ध अस्पताल में भी भर्ती हो सकेंगे।

ऐसी स्थिति में बीमा कंपनी को सीजीएचएस दर पर राशि की क्षतिपूर्ति करनी होगी। पूर्व की बीमारी भी इस बीमा के तहत कवर होगी। बीमित मरीजों का इलाज दूसरे राज्यों के सूचीबद्ध अस्पतालों में भी हो सकेगा।

एक माह के भीतर बनेगा हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड

बीमा कंपनी को कार्यादेश जारी होने के एक माह के भीतर उसके द्वारा सभी नामांकित कर्मियों को हेल्थ इंश्योरेंस आइडी कार्ड बनाया जाएगा। अस्पतालों द्वारा दावा के भुगतान के लिए बीमा कंपनी द्वारा ही पोर्टल तैयार किया जाएगा।

पांच लाख रुपये तक होगा मुफ्त इलाज

स्वास्थ्य बीमा के तहत पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में होगा। इससे अधिक राशि खर्च होने पर उसकी प्रतिपूर्ति राज्य कर्मियों को की जाएगी। पहले यह प्रतिपूर्ति एम्स की दर पर की जाती थी। लेकिन अब यह प्रतिपूर्ति सीजीएचएस की दर पर की जाएगी।

पति-पत्नी दोनों सरकारी कर्मी हैं तो एक का होगा बीमा

बीमा का लाभ पत्नी, माता-पिता एवं अन्य आश्रितों को मिलेगा। 25 वर्ष तक के आयु वाले या रोजगार प्राप्त होने तक (जो भी पहले हो) बेटा का भी इलाज होगा। वहीं, 25 वर्ष या शादी होने तक (जो भी पहले हो) बेटी का भी मुफ्त इलाज होगा।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand Transfer News: झारखंड में अब Deputy Election Officers का ट्रांसफर, यहां जानें किसे कहां मिला प्रभार

Kalpana Soren: शिबू सोरेन के नक्शेकदम पर बहू, जहां से ससुर ने फूंका था सियासी बिगुल; वहीं पहुंचीं कल्पना सोरेन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर