Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में बिगड़ जाएगा I.N.D.I.A का 'खेल'!, इन सीटों पर झुकने को तैयार नहीं कांग्रेस; पढ़िए क्या है पार्टी की रणनीति

लोकसभा चुनाव में महज कुछ महीने बाकी रह गए हैं। ऐसे में सारी पार्टियां अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुटी है। सीट शेयरिंग को लेकर भी चर्चाएं तेज है। हालांकि इंडी गठबंधन में सीट शेयरिंग का मामला फंसा है। गठबंधन से जुड़े दल अपनी सीटों से समझौता करने को तैयार नहीं है। यही हाल झारखंड में भी है जहां कांग्रेस पार्टी सीट शेयरिंग पर झुकने को तैयार नहीं है।

By Ashish Jha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 14 Feb 2024 07:41 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में बिगड़ जाएगा I.N.D.I.A का 'खेल'!, इन सीटों पर झुकने को तैयार नहीं कांग्रेस;

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड प्रदेश कांग्रेस का दावा एक बार फिर उन सभी सीटों पर बन रहा है, जहां से पिछले लोकसभा चुनाव में पार्टी ने उम्मीदवार दिए थे। इससे कम सीटों पर पार्टी समझौता नहीं करेगी।

झारखंड में चुनाव समिति की बैठक के बाद ये बातें स्पष्ट हो चुकी हैं। हालांकि, पिछली बार की तरह अपने कोटे से पार्टी राजद और वामपंथी उम्मीदवार के लिए सीटें छोड़ेगी।

अभी तक की तैयारियों के अनुसार, पूरा पेंच सिंहभूम सीट को लेकर फंसा हुआ था और इस बार सिंहभूम भी कांग्रेस के पास रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस सीट पर झामुमो का दावा लगातार चल रहा था।

सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस का क्या है प्लान

कांग्रेस ने सहयोगी दलों के साथ सीट शेयरिंग के फॉर्मूले का बड़ा आधार पिछले चुनाव को ही बना रखा है। इसी आधार पर पिछले चुनाव में पार्टी जिन-जिन सीटों पर चुनाव लड़ी थी, वहां से अपने उम्मीदवार उतार रही है। इसी प्रकार पिछले लोकसभा चुनाव में झामुमो को जो सीटें मिली थीं, वहीं से उन्हें चुनाव लड़ना है।

राजद और वामपंथियों के कोटे में एक-एक सीट जाना तय है। यह सीट कांग्रेस कोटे से ही उन्हें दी जाएगी। सूत्रों ने बताया कि आलाकमान को इससे संबंधित संदेश दे दिया गया है।

पिछले चुनाव में जहां-जहां से कांग्रेस उम्मीदवारों को जीत मिली थी और जिन सीटों पर कांग्रेस दूसरे स्थान पर रही थी, वहां से कांग्रेस एक बार फिर उम्मीदवार उतारेगी। मजबूत सीटों और जनाधार वाले इलाकों से पार्टी कभी पीछे नहीं हटेगी।

ये भी पढ़ें: Hemant Soren: हेमंत सोरेन की रिमांड कल होगी पूरी, ED ने किया बड़ा दावा; अब जांच एजेंसी का क्या होगा अगला कदम

ये भी पढ़ें: Hemant Soren: 'झारखंड झुकेगा नहीं', हेमंत की गिरफ्तारी के बाद पत्नी कल्पना ने खुद संभाला मोर्चा; बनाया मास्टर प्लान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर