Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahendra Singh Dhoni ने भरा 17 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स, आय में कितनी वृद्धि का अनुमान?

Mahendra Singh Dhoni भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी व्यक्तिगत रूप से अग्रिम कर (एडवांस टैक्स) भरने में सबसे बड़े टैक्सपेयर बने हैं। इस वर्ष धौनी ने अग्रिम कर के रूप में 17 करोड़ रुपये भरा है।

By Sanjay KumarEdited By: Updated: Thu, 10 Nov 2022 11:07 AM (IST)
Hero Image
Mahendra Singh Dhoni: महेंद्र सिंह धौनी ने 17 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स भरा।

रांची, राज्य ब्यूरो। Mahendra Singh Dhoni भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की आमदनी बढ़ी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास के बाद क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी कारोबार की दुनिया में कामयाबी की नई सीढ़ियां चढ़ रहे हैं। कारोबारी उपक्रमों के विस्तार के साथ ही उनकी निजी आमदनी में लगातार इजाफा हो रहा है। प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी व्यक्तिगत रूप से अग्रिम कर भरने में सबसे बड़े टैक्सपेयर बने हैं।

वर्तमान वित्तीय वर्ष में धौनी ने 17 करोड़ रुपये का अग्रिम कर भरा है, जो गत वित्तीय वर्ष की तुलना में चार करोड़ रुपये ज्यादा है। गत वित्तीय वर्ष में धौनी ने 13 करोड़ रुपये अग्रिम कर के रूप में भरा था।

सन्यास लेने के बाद भी बढ़ाया अपनी आय

महेंद्र सिंह धौनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी सेक्शन से सन्यास लेने के बावजूद अपने आय को न सिर्फ बरकरार रखा, बल्कि उसे बढ़ाया ही है। उन्हें उनके व्यवसाय, विज्ञापन, क्रिकेट अकादमी, आर्गेनिक खेती, दुग्ध उत्पादन, बेंगलुरु स्थित एमएस धौनी ग्लोबल स्कूल व फिल्म निर्माण आदि से उन्हें अच्छी आय हो रही है।

मिली जानकारी के अनुसार, महेंद्र सिंह धौनी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 से अक्टूबर 2022 तक कुल 85 करोड़ रुपये आयकर के रूप में भुगतान किया है।

आय में तीस फीसदी वृद्धि का अनुमान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की आमदनी बढ़ी है ये इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि धौनी ने चालू वित्तीय वर्ष की पहली छमाही यानी अप्रैल से अक्टूबर 2022 तक के लिए आयकर विभाग में बतौर अग्रिम कर 17 करोड़ रुपए जमा किए हैं, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में इस अवधि के लिए उन्होंने 13 करोड़ रुपए बतौर अग्रिम टैक्स चुकाए थे। अनुमान यह लगाया जा रहा है कि इस वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक उनकी आय में लगभग तीस फीसदी की वृद्धि दर्ज होगी।