Move to Jagran APP

Indian Railways: यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, कोडरमा स्टेशन पर जल्द ही मिलने लगेगी ये सुविधा

Indian Railways Update यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। खासकर उन यात्रियों के लिए जो झारखंड के कोडरमा स्टेशन से सफर करने वाले है। स्टेशन के दोनों छोर पर नान इंटरलाकिंग का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। इससे क्या सुविधा मिलेगी जानें...

By Jagran NewsEdited By: Sanjay KumarPublished: Mon, 14 Nov 2022 09:55 AM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 09:56 AM (IST)
Indian Railways Update: कोडरमा स्टेशन में अब ट्रेनों के प्रवेश के लिए नहीं करना होगा प्लेटफार्म खाली होने का इंतजार।

झुमरीतिलैया,(कोडरमा), [अरविंद चौधरी]। Indian Railways Update यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। इस माह के अंत तक 116 साल पुराने कोडरमा रेलवे स्टेशन के किसी भी प्लेटफार्म पर ट्रेन का आवागमन सुरक्षित रूप से हो सकेगा। इसे ट्रेनों के समय में बचत होगी तथा यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। बताते चलें कि पूर्व में कोई प्लेटफार्म खाली नहीं रहने के वजह से ट्रेनों के आसपास के स्टेशन पर सिग्नल के पास खड़ा किया जाता था। मिली जानकारी के अनुसार, 30 नवम्बर के पूर्व नन इन्टरलाकिंग (एनआइ की सुविधा) मिलने लगेगी।

एनआइ की सुविधा से क्या होगा फायदा

इससे यह भी फायदा होगा वर्तमान में जो यात्री प्लेटफार्म नंबर 4 और 5 से गया जंक्शन की ओर जाने वाली ट्रेन पर सवार होते थे, अब यह ट्रेन प्लेटफार्म संख्या 6 या 7 या 1 से 3 के बीच भी आसानी से पटरी बदल सकती है। इसी प्रकार प्लेट फार्म संख्या 3 और 4 से परसाबाद हजारीबाग रोड या धनबाद की ओर जाने वाले यात्री के लिए प्लेटफार्म 1 या अन्य प्लेटफार्म पर भी ट्रेन का अवागमन हो सकता है। इसके लिए रेलवे पूर्व में ध्वनि विस्तार यंत्र से इसकी सूचना उपलब्ध कराई जाएगी।

एनआई का कार्य में 500 कर्मी कर रहें काम

पिछले 1 सप्ताह से झुमरीतिलैया के संतोषी माता मंदिर के समक्ष यार्ड एरिया 392/19 से लेकर 394/16 के पास एनआई एवं बाईपास रोड के समक्ष एनआई के कार्य में विभिन्न विभाग के लगभग 500 कर्मी काम कर रहे हैं। इसके अलावा पटरी को चेंज करने के साथ-साथ टावर वैगन के जरिये क्रास ओवर तार को भी कनेक्ट करने का कार्य किया जा रहा है। यह कार्य लगभग 22 नवम्बर तक पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके बाद रेलवे के द्वारा टेस्टिंग का कार्य 25 नवम्बर से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है और तीन दिनों तक टेस्टिंग का कार्य होने के बाद कोई भी ट्रेन किसी भी प्लेटफार्म पर आसानी से आवागमन कर सकेगी। इन तीन दिनों तक एनआइ का कार्य होने के वजह से दिन में चलने वाली कई एक्स्प्रेस ट्रेनें के पहिये थम-थम कर भी चलेंगे। इसकी घोषणा अभी रेलवे ने नहीं की है।

इधर प्रतिदिन एनआइ के कार्य के वजह से दोपहर में 2-3 घंटे ब्लॉक लिया जा रह है। इस दौरान एक्सप्रेस तो प्रभावित नहीं हो रही है, लेकिन मालगाड़ियों को रोक-रोक कर चलाया जा रहा है।

रेलवे के द्वारा ये काम भी शुरू

बताते चलें कि रेलवे के द्वारा पुराना माल गोदाम के समीप कोडरमा-कोवार लाइन के लिए पुराना फाटक से विश्रामबाग तक दूसरा रेल लाइन बिछाने का कार्य भी किया जा रहा है, ताकि ट्रेनों को यार्ड में रखा जा सके। रेलवे 2024 तक इस खंड पर 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए भी दोनों ओर दीवार लगाने की कार्य युद्ध स्तर पर कर रही है, ताकि ट्रेन के परिचालन के समय कोई भी यात्री पटरी या फाटक पार न कर सके। साथ ही मवेशी भी ट्रेक पर न आए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.