Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Inflation in Jharkhand: महंगाई से आम आदमी का जीना मुहाल... दाल-भात-तरकारी हुआ महंगा... गर्मियों में निचोड़ रहा नींबू

Inflation in India झारखंड में महंगाई से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। इस पखवारे तेल-रिफाइन के दाम 10-15 रुपये घटने से राहत आम उपभोक्ता को लाभ नहीं। चावल के दाम में मामूली बढोतरी दलहन की महंगाई बरकरार बाकी सामग्रियों के दाम स्थिर।

By M EkhlaqueEdited By: Updated: Sun, 10 Apr 2022 02:51 PM (IST)
Hero Image
Inflation in Jharkhand: महंगाई से आम आदमी का जीना मुहाल... दाल-भात-तरकारी हुआ महंगा।

रांची, राज्य ब्यूरो। Inflation in Jharkhand पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है। इसका असर रोजाना उपयोग में आने वाली खाद्य सामग्री पर पड़ रहा है। हालांकि अभी इसका सबसे ज्यादा असर चावल के दाम पर पड़ा है। चावल के दाम पर कुछ बढोतरी हुई है। दलहन की कीमतें पहले से ही चढ़ी हुई हैं जिनके कम होने की संभावना कम दिखती है तो सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं। जैसे-जैसे गर्मी आ रही है वैसे-वैसे नींबू की मांग बढ़ रही है जिससे ऐसा लगता है कि इन गर्मियों में आम लोगों की जेब तो नींबू ही निचोड़ लेगा। दूसरी ओर, राहत वाली बात यह है कि इस पखवारे सरसो तेल और रिफाइंड के दामों में 10-15 रुपये की कमी हुई है। हालांकि खुदरा बाजार में पुरानी कीमत ही लोगों से ली जा रही है। इसके पीछे ङ्क्षप्रट रेट ज्यादा होना बताया जा रहा है। पंडरा बाजार में खाद्य सामग्री की आमद में कोई कमी नहीं है। इसकी वजह से अभी सभी के सामान के दाम लगभग स्थिर हैं। हालांकि लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ते रहे, तो इनके दाम में बढोतरी हो सकती है। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण सनफ्लावर आयल की आपूर्ति प्रभावित हुई है। पाम आयल के दाम बढ़े थे। लेकिन फिलहाल इनके दाम भी स्थिर हैं।

खाद्यान्न और तेल के खुदरा मूल्य (प्रति किलो/रुपये)

  • लक्खीभोग : 50-52
  • मंसूरी : 30-32
  • आटा (5 किग्रा.) : 135-180
  • अरहर दाल : 100
  • मूंग दाल : 100
  • मसूर दाल : 88-90
  • सरसों तेल : 172-175
  • रिफाइंड : 175-180
  • पाम आयल : 155
  • चायपत्ती : 280-360

फिलहाल इनका दाम स्थिर लेकिन बढ़ेगी महंगाई

पंडरा बाजार में तेल के होल सेलर प्रदीप जैन ने कहा कि पिछले 15 दिनों से सरसो तेल और रिफाइन तेल में 10 से 15 रुपये की कमी हुई है। 25 मार्च से ही खाद्य तेलों के दाम में कमी हो रही है। उम्मीद है कि इसका दाम अभी स्थिर रहेगा। उन्होंने तेल के पर्याप्त मात्रा में आमद होने की भी बात कही है। दलहन के थोक विक्रेता प्रहलाद कुमार ने बताया कि दलहन के भाव में कुछ खास बढोतरी नहीं हुई है। डीजल के दाम बढ़ोतर होने का थोड़ा असर इनके दाम पर पड़ेगा। लेकिन फिलहाल इनका दाम स्थिर है। सुरेश शर्मा ने कहा कि डीजल में लगातार बढोतरी होने से वजह से भाड़ा बढ़ेगा तो दाम में बढोतरी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार कृषि टैक्स लगाने वर विचार कर रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में सभी के दामों में बढोतरी होने की उम्मीद है।