Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kumar Kushagra: झारखंड से अगला MS Dhoni! IPL में दिल्‍ली कैपि‍टल्‍स ने ₹ 7.2 करोड़ में खरीदा; जानि‍ए पूरा बैकग्राउंड

झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार कुशाग्र को दिल्ली कैपिटल्स ने 7.20 करोड़ में खरीदा है। 19 साल के विकेट कीपर बल्लेबाज कुमार कुशाग्र के लिए चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस ने बोली लगाई थी। हालांकि अंत में दिल्ली कैपिटल्स ने 7.20 करोड़ खर्च कर खरीदा। झारखंड के विकेट कीपर बल्लेबाज ने इस साल देवधर ट्रॉफी में 109.13 की स्ट्राइक रेट से पांच पारी में 227 रन बनाए थे।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 19 Dec 2023 07:20 PM (IST)
Hero Image
Kumar Kushagra: IPL में दिल्‍ली कैपि‍टल्‍स ने ₹ 7.2 करोड़ में खरीदा (कुमार कुशाग्र, सोशल मीडिया)

जागरण संवाददाता, बोकारो। बोकारो के कुमार क्रशाग्र इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट में दम दिखाएंगे। दिल्ली कैपिटल्स ने इस खिलाड़ी को 7.20 करोड़ में खरीदा है। ऑक्शन में इस फ्रेंचाइजी टीम ने कुमार कुशाग्र को बेस प्राइस से कहीं अधिक रकम देकर खरीदा है। इनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये था। इन पर पहली बोली चेन्नई सुपर किंग्स ने लगाई।

इसके बाद गुजरात टाइटंस बोली में शामिल हो गया। बाद में दिल्ली कैपिटल व गुजरात टाइटंस के बीच आखिरी मुकाबला चला। गुजरात टाइटंस ने इन पर आखिरी बोली सात करोड़ रुपये लगाई, लेकिन अंत में दिल्ली कैपिटल्स ने ही इस खिलाड़ी पर 7.20 करोड़ की बोली लगा कर अपनी टीम में शामिल किया।

अंडर 19 इंडिया टीम में बेहतर प्रदर्शन का मिला इनाम

जनवरी 2020 में अंडर 19 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। इसमें बोकारो के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार कुशाग्र ने टीम इंडिया की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। इसका इन्हें इनाम मिला है। 23 अक्टूबर 2004 को जन्मे कुमार कुशाग्र ने बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई।

इनके पिता शशिकांत सहायक आयुक्त, वाणिज्य एवं माता पुष्पा देवी गृहिणी हैं। कुशाग्र दस साल की आयु से ही क्रिकेट खेलते हैं। बोकारो क्रिकेट कोचिंग एकेडमी की ओर से इन्होंने खेलना शुरू किया। स्थानीय ट्रेनिंग हॉस्टल में इन्होंने क्रिकेट का प्रशिक्षण हासिल किया। 2014-15 में इन्होंने बोकारो जिला अंडर 14 टीम की ओर से खेलना शुरू किया।

जिला स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर इनका चयन 2016-17 में विजय मर्चेंट ट्रॉफी में झारखंड अंडर 16 टीम के लिए किया गया। झारखंड राज्य की टीम की ओर से खेलते हुए इन्होंने चार अर्द्धशतक सहित 383 रन बनाया। सत्र 2017-18 में दोबारा इनका चयन विजय मर्चेंट ट्राफी के लिए किया गया।

इन लोगों ने दी शुभकामनाएं

बोकारो जिला क्रिकेट संघ के संजय सिंह, पूर्व संयुक्त सचिव राजेश्वर सिंह, राजू यादव, नौशाद खान, अजय पाठक, उमेश पाठक, अनिल कुमर, कुंदन सिंह आदि ने इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

ये भी पढ़ें: I.N.D.I.A Meeting : इंडी गठबंधन की बैठक में सीट शेयरिंग रहा मुख्य मुद्दा, PM उम्मीदवारी को लेकर भी हुई चर्चा

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: '4 साल में बदली झारखंड की तस्वीर', गुमला में गरजे हेमंत सोरेन; पिछली सरकारों पर लगाया ये गंभीर आरोप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर