Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ISIS भारत मॉड्यूल: रांची में रिमांड पर है रतलाम का ओमर उर्फ राहुल, सिवान के तलहा जनरैल से भी NIA ने की पूछताछ

आईएसआईएस का भारत मॉड्यूल मिलने के बाद एनआईए ने दबिश तेज कर दी है। इस क्रम में एनआईए ने पिछले दिनों छह राज्यों के नौ ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। एनआईए ने ये छापेमारी बिहार के सिवान जिले उत्तर प्रदेश के जौनपुर आजमगढ़ व महाराजगंज जिले मध्य प्रदेश के रतलाम पंजाब के लुधियाना गोवा के साउथ गोवा कर्नाटक के यादगिर और महाराष्ट्र के मुंबई में की थी।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Thu, 21 Sep 2023 10:03 PM (IST)
Hero Image
ISIS भारत मॉड्यूल:सिवान के तलहा जनरैल से भी NIA ने की पूछताछ

राज्य ब्यूरो, रांची: देश में आईएसआईएस के संदिग्ध आतंकी फैजान उर्फ फैज के सहयोगियों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की दबिश जारी है।

इस पूरे मामले में एनआईए की रांची शाखा में 19 जुलाई को दर्ज प्राथमिकी में जांच के क्रम में 20 जुलाई को फैजान व 14 सितंबर को मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के अलोट थाना क्षेत्र के कहाजुरी दौड़ा निवासी ओमर उर्फ ओमर बहादुर उर्फ राहुल सेन की गिरफ्तारी हुई थी।

ओमर उर्फ राहुल 23 सितंबर तक एनआईए की रिमांड पर है, जिससे जांच एजेंसी आईएसआईए के भारत मॉड्यूल की जानकारी ले रही है। इसी क्रम में गुरुवार को फैजान के दूसरे कथित सहयोगी सिवान के तलहा जनरैल से भी लंबी पूछताछ हुई है।

इससे पूर्व फैजान के तीसरे सहयोगी कर्नाटक के खालिद अहमद से भी एनआईए पूछताछ कर चुकी है। पूछताछ संबंधित पूरी कार्रवाई एनआईए की रांची शाखा में चल रही है।

AMU के पास हॉस्टल में रची जा रही थी देश विरोधी साजिश

लोहरदगा का रहने वाला फैजान अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र विषय में स्नातक कर रहा था। वह विश्वविद्यालय परिसर के पास ही छात्रावास में रहता था। इसी क्रम में वह आतंकी संगठन आईएसआईएस के संपर्क में आया।

फैजान व अन्य सहयोगियों ने मिलकर आईएसआईएस के भारत मॉड्यूल का एक समूह बनाया। इसमें युवाओं को जोड़ने से लेकर उन्हें देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने तक का प्रशिक्षण दिया जाने लगा। उन्हें देश में अशांति फैलाने व आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए प्रेरित किया जाने लगा।

इसी छात्रावास में देश विरोधी साजिश रची जा रही थी। फैजान के छात्रावास में ही सिवान का तलहा जनरैल भी था, जिसने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया था। तलहा जनरैल का ससुराल उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में है, जहां उसके ससुर यूनानी चिकित्सक हैं।

यहां भी एनआईए की टीम ने छापेमारी की थी। इसके अलावा कर्नाटक के यादगिर के खालिद अहमद व रतलाम के ओमर उर्फ राहुल सेन का कनेक्शन भी फैजान से जुड़ा।

सभी सोशल मीडिया, टेलीग्राम आदि के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़े हुए थे। वे एक-दूसरे को आतंकी गतिविधियों से संबंधित सामग्री साझा करते थे और उन्हें देश विरोधी गतिविधियों के लिए भड़काते थे।

छह राज्यों के नौ ठिकानों पर छापेमारी

आईएसआईएस का भारत मॉड्यूल खंगालने के क्रम में एनआईए ने पिछले दिनों छह राज्यों के नौ ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी।

ये छापेमारी बिहार के सिवान, उत्तर प्रदेश के जानपुर, आजमगढ़ व महाराजगंज जिले, मध्य प्रदेश के रतलाम, पंजाब के लुधियाना, गोवा के साउथ गोवा, कर्नाटक के यादगिर व महाराष्ट्र के मुंबई में हुई थी।

यह भी पढ़ें: हेमंत सोरेन का लोकसभा चुनाव से पहले 'सनातन' प्रयोग, भाजपा को ऐसे मात देने की तैयारी में I.N.D.I.A