Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News : जमीन, बालू व शराब घोटाले में IT की एंट्री, 36 ठिकानों पर मारा छापा; खंगाला जा रहा कच्चा चिट्ठा

झारखंड में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी के बाद अब आयकर विभाग की एंट्री हो गई है। एक ओर जहां योगेंद्र तिवारी से जहां ईडी पूछताछ कर रही है तो वहीं दूसरी ओर योगेंद्र तिवारी से मिले इनपुट के आधार पर आयकर विभाग ने छापेमारी शुरू कर दी है। इस दौरान करीब कई अहम सुराग मिले हैं।

By Dilip KumarEdited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 31 Oct 2023 10:08 PM (IST)
Hero Image
जमीन, बालू व शराब घोटाले में IT की एंट्री, 36 ठिकानों पर मारा छापा

राज्य ब्यूरो, रांची। जमीन, बालू व शराब घोटाले की जांच में ईडी के बाद अब आयकर विभाग की भी एंट्री हो गई है। एक तरफ ईडी ने जहां जमीन, बालू व शराब से संबंधित मामलों में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत गिरफ्तार शराब माफिया योगेंद्र तिवारी से रिमांड पर पूछताछ कर रही है।

वहीं, दूसरी तरफ उससे मिले इनपुट पर आयकर विभाग ने भी टैक्स चोरी का मामला खंगालना शुरू कर दिया है। आयकर विभाग आरोपितों के काले धन के निवेश का कच्चा-चिट्ठा खंगाल रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि विभाग की कार्रवाई बड़े खुलासे की ओर बढ़ रही है।

आरोपितों ने काले धन को कौन-कौन की शेल कंपनियों में निवेश किया, आयकर विभाग की टीम उसकी भी जानकारी ले रही है। इस छापेमारी में आयकर विभाग के रांची, पटना, कोलकाता व धनबाद के अधिकारी शामिल हैं।

तीन नवंबर तक ईडी की रिमांड पर योगेंद्र तिवारी

आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार, ईडी की रिमांड पर लिया गया देवघर-जामताड़ा का जमीन माफिया योगेंद्र तिवारी अप्रत्यक्ष रूप से इस अभियान का हिस्सा रहा है। बताया जा रहा है कि उसके इनपुट पर ही आयकर विभाग ने छापेमारी अभियान चलाया है। जिनके यहां छापेमारी हुई है उनमें कई योगेंद्र तिवारी से संबद्ध रहे हैं।

योगेंद्र तिवारी तीन नवंबर तक ईडी की रिमांड पर है। ईडी ने उसे जमीन, बालू व शराब घोटाले में दर्ज ईसीआइआर मामले में 19 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। 21 अक्टूबर से वह ईडी की रिमांड पर है, तब से उससे पूछताछ जारी है।

तीन दर्जन ठिकानों पर दो दिनों से छापेमारी जारी

देवघर के पूर्व मेयर राजनारायण उर्फ बबलू खवाड़े, झामुमो नेता नंद किशोर दास, गोड्डा के ठेकेदार मुकेश बजाज, जमीन कारोबारी संजय मालवीय, संजयानंद झा, उमाशंकर सिंह, बृजेश राय, महेश शर्मा, विनोद वर्मा, सुरेशानंद झा, सुशील सुल्तानिया, कोलकाता में बालानंद आश्रम, महेश मिश्रा और बबलू झा के ठिकानों पर छापेमारी चल रही है।

करीब 10 करोड़ की हेराफेरी की मिली जानकारी

आयकर विभाग के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, दो दिनों से चल रही छापेमारी में करीब दस करोड़ की टैक्स चोरी की जानकारी मिली है, जिसकी छानबीन चल रही है। अब तक सभी संबंधित ठिकानों से करीब सवा करोड़ रुपये नकदी बरामदगी की भी सूचना है।

ठिकानों से काले धन के चल-अचल संपत्ति में निवेश से संबंधित दस्तावेज भी आयकर अधिकारियों को मिले हैं। आरोपितों में कई व्यवसायियों ने कच्चे लेन-देन किए हैं, उससे संबंधित दस्तावेज भी आयकर विभाग को मिले हैं। जमीन के कागजात और बैंकों से संबंधित दस्तावेजों की विभाग के अधिकारी जांच कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Jharkhand IT Raid: पूर्व मेयर और JMM नेता के 24 ठिकानों पर IT का छापा, विभाग के हाथ लगे कई अहम सुराग

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: '15 नवंबर तक इस आदेश को लें वापस नहीं तो घेरेंगे सीएम आवास', शिक्षकों का सरकार को अल्टीमेटम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर