Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand IT Raid: पूर्व मेयर और JMM नेता के 24 ठिकानों पर IT का छापा, विभाग के हाथ लगे कई अहम सुराग

झारखंड में आयकर विभाग पटना रांची व कोलकाता की टीम ने दो दर्जन से अधिक ठिकानों पर सोमवार को छापेमारी की। यह छापेमारी पूर्व मेयर राजनारायण खवाड़े झामुमो नेता नंद किशोर दास से जुड़े एक साथ छापेमारी की है। देर रात तक छापेमारी जारी रही। सूचना है कि छापेमारी में करीब डेढ़ करोड़ रुपये कैश जेवरात व जमीन में निवेश से संबंधित दस्तावेज बरामद हुआ है।

By Dilip KumarEdited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 30 Oct 2023 10:35 PM (IST)
Hero Image
पूर्व मेयर और JMM नेता के 24 ठिकानों पर IT का छापा, विभाग के हाथ लगे कई अहम सुराग

राज्य ब्यूरो, रांची। आयकर विभाग पटना, रांची व कोलकाता की टीम ने पूर्व मेयर राजनारायण खवाड़े उर्फ बबलू खवाड़े, झामुमो नेता नंद किशोर दास, देवघर के जमीन कारोबारी बृजेश राय, गोड्डा के ठेकेदार मुकेश बजाज, कोलकाता में बालानंद आश्रम, रियल इस्टेट कारोबारी संजय मालवीय से जुड़े दो दर्जन से अधिक ठिकानों पर सोमवार को एक साथ छापेमारी की है।

ये ठिकाने देवघर, गोड्डा, कोलकाता, धनबाद व पटना में हैं। देर रात तक छापेमारी जारी रही। सूचना है कि इस छापेमारी में करीब डेढ़ करोड़ रुपये नकदी, भारी मात्रा में जेवरात व जमीन में निवेश से संबंधित दस्तावेज की बरामदगी हुई है।

बरामद रुपयों की अधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। विभाग के अधिकारी गोपनीयता बरत रहे हैं। बरामद साक्ष्य शराब, जमीन, रियल इस्टेट, अस्पताल व होटल के कारोबार से जुड़े बताए जा रहे हैं। बरामद दस्तावेजों की जांच चल रही है।

योगेंद्र तिवारी से मिले इनपुट के आधार पर छापा- सूत्र

आयकर के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार जमीन, बालू व शराब घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत ईडी के हाथों गिरफ्तार देवघर के योगेंद्र तिवारी से मिले इनपुट के आधार पर ही आयकर ने छापेमारी की है।

योगेंद्र तिवारी पिछले दस दिनों से ईडी की रिमांड पर है। उसने पूछताछ में कुछ अघोषित संपत्तियों के बारे में जानकारी दी थी, जिसके आधार पर आयकर विभाग ने आयकर चोरी के बिंदु पर छानबीन शुरू की है।

आयकर विभाग की टीम मिले दस्तावेज के आधार पर आरोपितों की संपत्ति व उसके स्रोत की जानकारी जुटा रही है। आयकर विभाग को यह भी जानकारी मिली है कि देवघर में जमीन की खरीद-बिक्री मामले में भी स्टांप ड्यूटी चुकाने में हेराफेरी की गई है।

गोड्डा में ठेकेदार मुकेश बजाज के तीन ठिकाने खंगाले

आयकर की टीम ने गोड्डा के ठेकेदार मुकेश बजाज के तीन ठिकाने पर छापेमारी की और वहां से बरामद दस्तावेज को भी खंगाला है। मुकेश बजाज गोड्डा में अग्रसेन भवन कमेटी के पदाधिकारी हैं। उनके पिता ओमप्रकाश बजाज पहले पीएचईडी विभाग में ठेकेदार थे। झामुमो के विधायक रहे हेमलाल मुर्मू के कार्यकाल में उन्हें खूब ठेकेदारी मिली थी।

पिता के निधन के बाद मुकेश के हाथों में ठेकेदारी आ गया था। मुकेश बजाज के गोड्डा के शास्त्री नगर स्थित आवास के अलावा रामनगर स्थित व्यवसायिक केंद्र व करगिल चौक के मोबाइल दुकान में भी टीम ने छापेमारी की है। यहां आयकर छुपाने से संबंधित कई कागजात हाथ लगे हैं, जिसकी जांच जारी है।

नौ वाहनों से आयकर विभाग की टीम मुकेश बजाज के शास्त्री नगर स्थित आवास पहुंची थी।शुरुआती दौर से मुकेश बजाज के पास निजी दूरसंचार कंपनियों के रिचार्ज कूपन का काम था। इसके बाद उन्होंने मोबाइल का एक शो रूम खोल दिया।

यह भी पढ़ें: ठंड में वायरल फीवर से बचना है तो इन बातों का रखें विशेष खयाल, डॉक्टर बोले- बच्चे और बुजुर्ग रहें सावधान

यह भी पढ़ें: IT Raid In Jharkhand : देवघर और गोड्डा में कई ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा, लपेटे में कारोबारी और नेता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर