Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JAC 12th Result 2022: जैक आज जारी करेगा इंटर आर्ट्स, कॉमर्स और वोकेशनल कोर्स का रिजल्ट... ऐसे करें ऑनलाइन चेक

JAC 12th Arts Commerce Result 2022 झारखंड बोर्ड जैक आज शाम इंटर आर्ट्स और कॉमर्स संकाय का रिजल्ट जारी करेगा। इसके साथ ही इंटर वोकेशनल कोर्स 2022 का भी रिजल्ट जारी किया जाएगा। परिणाम घोषित करने की सारी तैयारियां कर ली गई है।

By Sanjay KumarEdited By: Updated: Thu, 30 Jun 2022 10:00 AM (IST)
Hero Image
JAC 12th Arts Commerce Result 2022: जैक आज जारी करेगा इंटर आर्ट्स, कॉमर्स और वोकेशनल कोर्स का रिजल्ट

रांची, जासं। JAC 12th Arts Commerce Result 2022 झारखंड बोर्ड जैक आज शाम इंटर आर्ट्स और कॉमर्स संकाय का रिजल्ट जारी करेगा। इसके साथ ही इंटर वोकेशनल कोर्स 2022 का भी रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसकी सूचना झारखंड एकेडमिक काउंसिल के सचिव महिप कुमार सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल पहले से ही 30 जून तक रिजल्ट जारी करने की बात कह रही थी। अब परिणाम घोषित करने की सारी तैयारियां कर ली गई है।

शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो रिजल्ट जारी करेंगे। इससे पहले 21 जून को शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो दोपहर 2:30 बजे रिजल्ट जारी किया था। जिसमें मैट्रिक और इंटर साइंस संकाय का रिजल्ट जारी किया गया था। जैक ने पिछली बार ही कहा था कि जून के अंत तक मैट्रिक इंटर के रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद इसी माह तक विज्ञान के कॉमर्स और आर्ट्स संकाय का भी रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। 

झारखंड बोर्ड का परिणाम देखने के लिए क्लिक करें...

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के सचिव महिप कुमार सिंह ने बताया कि रिजल्ट ऑनलाइन जारी होगा। परीक्षार्थी झारखंड एकेडमिक काउंसिल की वेबसाइट में जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। इसके अलावा एसएमएस के जरिए भी परीक्षार्थी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। जैक 10वीं और 12वीं के परिणाम की घोषणा होने के बाद स्टूडेंट्स इन ऑफिशियल वेबसाइट्स पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं- jacresults.com , jac.jharkhand.gov.in

इंटर आर्ट्स और कॉमर्स में 216000 बच्चे हुए हैं शामिल

झारखंड बोर्ड की परीक्षा में 7.5 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। 10वीं की परीक्षा में 4 लाख के करीब छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। वहीं, 12वीं की परीक्षा में करीब 3.5 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया था।इसमें इंटर कॉमर्स और आर्ट्स के 216000 बच्चे शामिल हैं।

मालूम हो कि पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से बोर्ड की ऑफलाइन परीक्षाओं को रद कर दिया गया था। इंटरनल एक्टिविटी के माध्यम से रिजल्ट जारी किया गया था। 10वीं के छात्रों का पासिंग परसेंटेज 95.93 फीसदी थी। 12वीं साइंस स्ट्रीम में 86.89 फीसद रही। कॉमर्स स्ट्रीम में 90.33 प्रतिशत छात्र और आर्ट्स में 90.71 फीसद छात्र पास हुए थे।

पहला स्थान हासिल करने वाले स्टूडेंट को तीन लाख रुपये

इंटर कॉमर्स और आर्ट्स में पहला स्थान हासिल करने वाले स्टूडेंट को तीन लाख रुपये, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को दो लाख और तीसरा स्थान हासिल करने वाले स्टूडेंट को एक लाख रुपये प्रोत्साहन राशि प्रदान किया जाएगा। कोरोना से पहले टॉपरों को कार इनाम में दी गई थी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें