Move to Jagran APP

Jharkhand Board Result: इंटर कामर्स, आर्ट व वोकेशनल के रिजल्ट घोषित... प्रथम, द्वितीय, तृतीय को सरकार देगी बड़ा इनाम... बेटियों का जलवा

JAC 12th Arts Commerce Result 2022 झारखंड बोर्ड ने आज गुरुवार को इंटर आर्ट कामर्स और वोकेशनल विषय का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। एक सादे समारोह में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने आज आनलाइन परीक्षा परिणाम जारी किया।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 04:36 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 04:37 PM (IST)
Jharkhand Board Result: इंटर कामर्स, आर्ट व वोकेशनल के रिजल्ट घोषित... प्रथम, द्वितीय, तृतीय को सरकार देगी बड़ा इनाम

रांची, डिजिटल डेस्क। JAC 12th Arts Commerce Result 2022 झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने इंटर कामर्स और कला संकाय का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इंटर वोकेशनल विषयक परिणाम भी जारी कर दिया गया है। झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने गुरुवार को परीक्षा परिणाम जारी किया। इस मौके पर काउंसिल के चेयरमैन डा अनिल महतो और सचिव महिप कुमार सिंह भी मौजूद थे। शिक्षा मंत्री ने आनलाइन इस परिणाम को जारी करते हुए सभी सफल छात्रों को बधाई दी।

मालूम हो कि 21 जून को झारखंड बोर्ड की ओर से दसवीं और इंटर साइंस का परिणाम जारी किया गया था। उसी समय काउंसिल की ओर से कहा गया था कि इंटर कामर्स, कला संकाय व वोकेशनल कोर्स का परिणाम भी जून के अंत तक घोषित कर दिया जाएगा। झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से कहा गया है कि परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम jacresults.com और jac.jharkhand.gov.in पर देख सकते हैं। यह दोनों लिंक काउंसिल की वेबसाइट का है।

मालूम हो कि इंटर कला और कॉमर्स विषयक परीक्षा में 216000 स्टूडेंटस शामिल हुए थे। इसबार झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से परीक्षा परिणाम में प्रथम स्थान लानेवाले स्टूडेंट को तीन लाख रुपये, दूसरा स्थान लाने वाले छात्र को दो लाख रुपये और तीसरा स्थान लाने वाले छात्र को एक लाख रुपये पुरस्कार देने की बात कही गई है।

कला और कामर्स में बेटियों का जलवा

मालूम हो कि दोपहर 2:30 बजे परिणाम जारी होना था। बोकारो से शिक्षा मंत्री को रांची आना था। वे शाम 4:23 बजे पहुंचे। इस वजह से रिजल्ट जारी होने में देरी हो गई। उधर, जैक बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि हम हर हाल में ससमय रिजल्ट जारी करने को वचनबद्ध हैं। बताया कि इंटर परीक्षा में 1 लाख 90 हजार 813 छात्र शामिल हुए थे। इस बार इंटर कला और कामर्स (वाणिज्य) विषय में बेटियों ने बाजी मारी है। कला संकाय में 97.43 प्रतिशत और कामर्स संकाय में 92.75 प्रतिशत स्टूडेंटस ने सफलता पाई है।

कला संकाय का परिणाम इस तरह रहा

  • कला विषय में रिजल्ट 97.43 प्रतिशत रहा। इस संकाय में 94,495 स्टूडेंटस प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं।
  • कला संकाय में 73,547 छात्र पास हुए हैं, वहीं एक लाख 06 हजार 136 छात्राओं ने सफलता का परचम लहराया है।
  • कला संकाय में 96.94 प्रतिशत छात्र और 97.76 प्रतिशत छात्राएं सफल हुई हैं।

कामर्स संकाय का परिणाम कुछ ऐसा रहा

  • वाणिज्य संकाय में कुल 18,252 स्टूडेंटस प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं।
  • वाणिज्य संकाय में 3,683 छात्र दूसरे स्थान पर और 66 छात्र तीसरे स्थान पर रहे।
  • वाणिज्य संकाय में 92.75 प्रतिशत स्टूडेंटस इस बार सफल हुए हैं।
  • वाणिज्य संकाय में 11,829 छात्र और 10,172 छात्राएं सफल हुई हैं।
  • वाणिज्य संकाय में 91.29 प्रतिशत छात्र और 94.49 प्रतिशत छात्राएं सफल हुई हैं।

वोकेशनल परीक्षा का यह रहा परिणाम

वोकेशनल परीक्षा के लिए 526 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 508 परीक्षार्थियों ने ही परीक्षा दी थी। इस परीक्षा में 468 परीक्षार्थी पास हुए हैं। झारखंड बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार, इस परीक्षा में 247 छात्र प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं, वही 221 छात्र द्वितीय श्रेणी से पास हुए हैं। इस परीक्षा में एक भी छात्र तृतीय श्रेणी से पास नहीं हुआ है। इस परीक्षा का परिणाम 92.13% रहा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.