Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JAC Board: एक ही टर्म में होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा, प्रश्नपत्र में होंगे 30 प्रतिशत बहुविकल्पीय प्रश्न

जैक की 2024 की होनेवाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा एक टर्म में ही होगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव ने परीक्षा एक ही टर्म में आयोजित करने को लेकर काउंसिल के अध्यक्ष को पत्र लिखा है। उन्होंने दोनों परीक्षाओं में पूछे जानेवाले प्रश्नों का पैटर्न भी निर्धारित कर दिया है। उन्होंने इसका अनिवार्य रूप से अनुपालन करने को कहा है।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Mohit TripathiUpdated: Thu, 30 Nov 2023 09:10 PM (IST)
Hero Image
एक ही टर्म में होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की 2024 की होनेवाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा एक टर्म में ही होगी।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने परीक्षा एक ही टर्म में आयोजित करने को लेकर काउंसिल के अध्यक्ष को पत्र लिखा है।

उन्होंने दोनों परीक्षाओं में पूछे जानेवाले प्रश्नों का पैटर्न भी निर्धारित कर दिया है। उन्होंने इसका अनिवार्य रूप से अनुपालन करने को कहा है।

प्रत्येक विषय में 30 प्रतिशत प्रश्न बहुविकल्पीय

2024 की होनेवाली मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रत्येक विषय में 30 प्रतिशत प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। इनमें चार-चार विकल्प दिए जाएंगे, जिनमें से एक का चयन परीक्षार्थियों को करना होगा।

वहीं, 50 प्रतिशत प्रश्न लघु उत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय प्रकार के होंगे। इसी तरह, 20 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन से दिए जाएंगे।

परीक्षा का शेड्यूल जारी

बता दें कि काउंसिल ने वर्ष 2024 की मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। यह परीक्षा छह फरवरी से 26 फरवरी तक आयोजित की जाएगी।

पहली पाली में मैट्रिक तथा दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी। प्रैक्टिकल परीक्षा 29 फरवरी से 12 मार्च तक आयोजित की जाएगी।

2025 में बहुविकल्पीय प्रश्नों में की जाएगी कटौती

शिक्षा सचिव द्वारा जैक को भेजे गए पत्र के अनुसार, 2025 में होनेवाली मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या में कटौती की जाएगी।

इस वर्ष की परीक्षा में 30 की जगह 20 प्रतिशत ही प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। इस परीक्षा में 50 की जगह 60 प्रतिशत प्रश्न लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रकार के होंगे। 20 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन से मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: Ranchi: चुनावी तैयारी के लिए बाबूलाल मरांडी को 'मंत्र' दे जाएंगे अमित शाह, बांग्लादेश से घुसपैठ के मुद्दे को दे सकते हैं हवा

Jharkhand News: झारखंड में 25 फीसद महंगी हो जाएगी बिजली! उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगा सीधा असर; यह है बड़ा कारण

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें