Move to Jagran APP

JAC की 10वी-12वीं के लिए जारी हुआ क्वेश्चन बैंक, डिजिटल भी होंगे उपलब्ध; छात्रों को परीक्षा में मिलेगी मदद

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए पहली बार क्वेश्चन बैंक जारी किया गया है। यह डिजिटल रूप में भी उपलब्ध होंगे। सभी विषयों के लिए क्वेश्चन बैंक तैयार किए गए हैं। हरेक विषय के प्रत्येक चैप्टर में वस्तुनिष्ठ अति लघु उत्तरीय लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न-उत्तर हैं। इससे न केवल विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी बल्कि परीक्षा में बेहतर परिणाम भी आएगा।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Shashank ShekharPublished: Mon, 02 Oct 2023 10:22 PM (IST)Updated: Mon, 02 Oct 2023 10:22 PM (IST)
JAC की 10वी-12वीं के लिए जारी हुआ क्वेश्चन बैंक, डिजिटल भी होंगे उपलब्ध

राज्य ब्यूरो, रांची। सरकारी स्कूलों के बच्चे झारखंड एकेडमिक काउंसिल की दसवीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें, इसके लिए पहली बार क्वेश्चन बैंक (प्रश्न बैंक सह उत्तर पुस्तक ) तैयार किए गए हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि क्वेश्चन बैंक में प्रश्नों के उत्तर भी दिए गए हैं ताकि बोर्ड की तैयारी करने वाले विद्यार्थी बेहतर ढंग से उसका अभ्यास कर सकें।

साक्षरता विभाग के निर्देश पर किया गया तैयार 

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश पर झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने इसे तैयार किया है। अगले साल होने वाली दसवीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को इससे काफी मदद मिलेगी।

जेसीईआरटी ने इसे न केवल पुस्तक के रूप में प्रकाशन कर प्रत्येक स्कूलों को उपलब्ध कराया है, बल्कि इसे डिजिटल रूप में भी जारी कर दिया गया है। इससे विद्यार्थी उसे डाउनलोड कर उपयोग कर सकें।

यहां से ऐसे करें डाउनलोड

विद्यार्थी इसे जेसीईआरटी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। दसवीं बोर्ड के लिए अंग्रेजी, हिंदी, गणित, संस्कृत, विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान विषय के अलग-अलग क्वेश्चन बैंक तैयार किए गए हैं।

वहीं, 12वीं के लिए कला, विज्ञान एवं वाणिज्य विषय के विभिन्न विषयों के क्वेश्वन बैंक उपलब्ध कराए गए हैं। प्रत्येक विषय के हर चैप्टर में वस्तुनिष्ठ, अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न तथा उनके उत्तर सम्मिलित हैं। प्रत्येक प्रश्न और उनके उत्तर हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी में भी तैयार किए गए हैं।

विभाग के सचिव ने क्या कहा

विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने कहा है कि क्वेश्चन बैंक से न केवल विद्यार्थियों को विषय-वस्तु की समझ विकसित होगी, बल्कि उन्हें सीखने का अच्छा प्रतिफल भी प्राप्त होगा।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में इससे मदद मिलेगी। इससे बोर्ड परीक्षा में उनका बेहतर परिणाम आएगा। शिक्षकों को भी परीक्षा की तैयारी कराने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें: गवर्नर को हुआ 'हेमंत फोबिया', रांची विवि के प्रोग्राम से CM की तस्वीर हटाने पर बवाल; JMM ने किया ऐसा पलटवार

सरल भाषा में तैयार किया गया क्वेश्चन बैंक- किरण 

वहीं, झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की निदेशक किरण कुमारी पासी ने कहा है कि क्वेश्चन बैंक में सरल भाषा में प्रश्न और उनके उत्तरों को प्रस्तुत किया गया है ताकि विद्यार्थियों में वैचारिक समझ विकसित हो। साथ ही इसमें वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के हल भी दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: क्या विशाल चौधरी को बचा रही हेमंत सरकार?, ED ने लगाए जांच को लेकर ये गंभीर आरोप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.