Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JAC Result 2022: जैक कंफर्म, आज जारी होंगे झारखंड बोर्ड, मैट्रिक-इंटर के रिजल्ट, देखें @jacresults.com

JAC Jharkhand Board Result 2022 झारखंड एकेडमिक काउंसिल जैक झारखंड बोर्ड मैट्रिक-इंटर रिजल्ट 2022 जून के अंतिम सप्ताह तक जारी किए जाने की संभावना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक झारखंड बोर्ड के नतीजे घोषित किए जाने की तैयारी अंतिम चरण में है।

By Alok ShahiEdited By: Updated: Thu, 16 Jun 2022 10:17 AM (IST)
Hero Image
JAC Jharkhand Board Result 2022: झारखंड बोर्ड, मैट्रिक-इंटर के रिजल्ट की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है।

रांची, जासं। JAC Jharkhand Board Result 2022 झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से आयोजित मैट्रिक और इंटरमीडिएट 2022 परीक्षा मूल्यांकन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जून के अंतिम सप्ताह तक मैट्रिक व इंटरमीडिएट का रिजल्ट प्रकाशित किया जाएगा। इसको लेकर जैक प्रशासन की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है। इधर, बुधवार से जैक की ओर से कक्षा 9वीं बोर्ड की दूसरे चरण की परीक्षा शुरू हो गई है।

मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से तैयारी की जा रही है। जैक के अनुसार मालूम हो कि पंचायत चुनाव में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति होने के कारण परीक्षा परिणाम प्रकाशित करने में थोड़ा विलंब हो रहा है। लेकिन अब मूल्यांकन कार्य सभी जिलों में पूरा हो चुका है और अब रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अगले 10 दिनों के भीतर रिजल्ट तैयार कर लिया जाएगा। वहीं, दूसरी ओर कक्षा 9वीं के दूसरे चरण की परीक्षा बुधवार से 1256 परीक्षा केंद्रों पर शुरू की गई है। इस परीक्षा में लगभग 4.50 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। दूसरे चरण में मिले अंक के आधार पर रिजल्ट जारी होगा। 11वीं बोर्ड परीक्षा 16 जून से शुरू होगी। इसको लेकर 680 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। इस परीक्षा में लगभग 3.50 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। 9वीं और 11वीं बोर्ड का रिजल्ट 10 अगस्त तक जारी किया जाएगा।

सरकारी स्‍कूलों पर मांगी रिपोर्ट

सरकारी स्कूलों को बुनियादी सुविधा से संबंधित रिपोर्ट 18 जून तक जमा करने का निर्देश दिया गया है। रांची जिला शिक्षा अधीक्षक कमला सिंह ने सभी बीईईओ को पत्र लिखकर रिपोर्ट समय तक देने को कहा है। स्कूलों को बताया कि है कि उनके विद्यालय में पीने के पानी, बिजली, शौचायल आदि की व्यवस्था कैसी है। स्कूलों की मिली रिपोर्ट राज्य के शिक्षा मंत्री को भेजी जाएगी।मालूम हो कि शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कुछ दिन पहले सभी बीईईओ के साथ बैठक कर स्कूलों में बुनियादी सुविधा की कमी पर उन्हें फटकार लगाते हुए 15 दिन में रिपोर्ट मांगी थी।

शिक्षा मंत्री ने सभी बीईईओ को लगातार स्कूलों में दौरा करने और स्कूलों में व्याप्त कमियों को ठीक कराने के लिए संबंधित अधिकारियों से मिलने के लिए निर्देश किया है। साथ ही उन्होंने सभी बीईईओ से उनके द्वारा स्कूलों में कितने दिन दौरा होता है और कितनी पर उच्च अधिकारियों को समस्या के समाधान के लिए पत्राचार किया गया है, इस संबंध में भी रिपोर्ट देने को कहा है। शिक्षा मंत्री ने स्कूलों में ड्रॉपआउट बच्चों की स्थिति पर चिंता जताते हुए अधिक से अधिक नामांकन कराने के लिए भी निर्देश दिया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर