Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: माडल स्कूल में नामांकन के लिए 20 अप्रैल तक करें आवेदन, क्या-क्या है जरूरी, देखें

Jharkhand News झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने माडल विद्यालयों में वर्ष 2022 में नामांकन के लिए सूचना जारी की है। आवेदन की अंतिम तिथि 22 अप्रैल है। गैर आवासीय इस विद्यालय में नामांकन के लिए परीक्षा पूरी तरह से निशुल्क ली जाएगी। आवेदन के लिए क्या-क्या है जरूरी देखें

By Sanjay KumarEdited By: Updated: Fri, 01 Apr 2022 12:30 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: माडल स्कूल में नामांकन के लिए 20 अप्रैल तक करें आवेदन

रांची, जासं। Jharkhand News झारखंड एकेडमिक काउंसिल रांची ने राज्य के सभी माडल विद्यालयों में वर्ष 2022 में नामांकन के लिए सूचना जारी की है। बता दें कि राज्य में 89 माडल विद्यालय संचालित हैं और इसमें छठी कक्षा में नामांकन के लिए आवेदन किया जा सकता है। जारी पत्र में आवेदन जमा करने की तिथि कल से ही यानी 31 मार्च से 20 अप्रैल तक तय की गई है। गैर आवासीय इस विद्यालय में नामांकन के लिए परीक्षा पूरी तरह से निशुल्क ली जाएगी। जैक की वेबसाइट से फार्म को डाउनलोड किया जा सकता है। जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में जमा हुए आवेदनों को जांच कर जमा करने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल है। वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय से 10 से 13 मई तक प्रवेश पत्र प्राप्त किया जा सकता है। 14 मई को परीक्षा ली जाएगी।

मेधा सूची के आधार पर होगा नामांकन

माडल विद्यालयों में छठी कक्षा में नामांकन के लिए परीक्षा के बाद मेधा सूची जारी होगी। मेधा सूची का निर्माण जिला स्तर पर ही होगा। इसी आधार पर बच्चों का नामांकन छठी कक्षा में होगा। नामांकन में राज्य के जिला स्तरीय आरक्षण नीति को भी अमल में लाया जाएगा। एक विद्यालय में कुल 40 छात्र छात्राओं का नामांकन होगा। वहीं जिन विद्यालयों में सीट खाली रहेगी वहां विद्यालय प्रबंधन समिति के माध्यम से नामांकन होगा।

क्या-क्या है जरूरी...

  • 01 अप्रैल तक न्यूनतम आयु 10 वर्ष और अधिकतम आयु 12 वर्ष हो
  • संबंधित जिला के निवासी तथा जिला के किसी भी विद्यालय से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थी हों, ड्राप आउट भी
  • आरक्षित कोटे के विद्यार्थियों को प्रशासनिक पदाधिकारी द्वारा जारी सर्टिफिकेट में आरक्षण कोटि, जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित कापी
  • सत्यापित कापी नहीं रहने पर आवेदन को रद कर दिया जाएगा
  • आवेदन में संबंधित जिलों के कोड को जैक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

इन विषयों की होगी परीक्षा

माडल विद्यालय में नामांकन से पूर्व बच्चों को अंग्रेजी 30 अंक, गणित 30 अंक व सामाजिक विज्ञान 40 अंक की तैयारी पूरी कर लेनी होगी।