Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: उत्कृष्ट और आदर्श स्कूलों के लिए जैक लेगा एसए-वन परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किया निर्देश

झारखंड के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों और 325 आदर्श विद्यालयों में समेटिव असेसमेंट-वन परीक्षा झारखंड एकेडमिक काउंसिल लेगी। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में काउंसिल को निर्देश दे दिए हैं। यह परीक्षा सितंबर के पहले हफ्ते में होगी। वहीं फरवरी-मार्च में आयोजित होनेवाली समेटिव असेसमेंट परीक्षा भी अब जैक लेगा। यह परीक्षा पहले की तरह ही स्कूल स्तर पर आयोजित होगी।

By Neeraj Ambastha Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 11 Aug 2024 03:45 PM (IST)
Hero Image
स्कूल ऑफ एक्सीलेंस और आदर्श स्कूल के लिए जैक लेगा एसए-वन परीक्षा। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों (सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस) तथा प्रखंड स्तरीय 325 आदर्श विद्यालयों में समेटिव असेसमेंट-वन (अर्द्धवार्षिक) परीक्षा झारखंड एकेडमिक काउंसिल लेगी।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसे लेकर निर्देश काउंसिल को दे दिए हैं। यह परीक्षा सितंबर के पहले सप्ताह में होगी।

स्कूल स्तर पर ही आयोजित होगी परीक्षा

इसी तरह, फरवरी-मार्च में आयोजित होनेवाली समेटिव असेसमेंट परीक्षा भी जैक द्वारा लिया जाएगा। सामान्य स्कूलों में यह परीक्षा पूर्व की तरह स्कूल स्तर पर ही आयोजित की जाएगी।

सभी सरकरी स्कूलों में समेटिव असेसमेंट परीक्षा का संचालन निश्शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम, 2009 के तहत किया जाता है।

सामान्य सरकारी स्कूल यह परीक्षा अपने स्तर से लेते हैं। हालांकि, प्रश्नपत्र झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा तैयार कर स्कूलों को भेजा जाता है।

गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए जैक को सौंपी परीक्षा की जिम्मेदारी

वहीं, राज्य सरकार ने महत्वाकांक्षी योजना के तहत स्थापित किए गए उत्कृष्ट एवं आदर्श विद्यालयों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए समेटिव असेसमेंट परीक्षा लेने की जिम्मेदरी जैक को सौंपी है।

बता दें कि सभी 80 उत्कृष्ट विद्यालयों को सीबीएसई से संबद्धता दिलाई गई। वहीं, प्रखंड स्तर पर विकसित किए गए 325 आदर्श विद्यालय झारखंड एकेडमिक काउंसिल से संबद्ध हैं।

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: ECL में नौकरी दिलाने के नाम पर भाजपा नेता ने हड़पे 11.70 लाख रुपये, युवक ने दर्ज कराया केस

श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्विद्यालय के कर्मियों को झारखंड हाइकोर्ट ने दी राहत, वेतन वसूली के आदेश पर लगाई रोक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर