Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: ईडी के विरुद्ध षडयंत्रकारी कैदियों को मदद के बदले जेल अधीक्षक ने की अवैध कमाई, अब हो रही पूछताछ

ईडी जेल अधीक्षक जेलर और जेल के हेड क्लर्क से इस संबंध में पूछताछ कर चुकी है। ईडी ने जांच में दोनों के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति का मामला भी पकड़ा है। शीघ्र ही दोनों के विरुद्ध चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी है। ईडी के अधिकारिक सूत्रों की मानें तो जेल अधीक्षक व जेलर की गिरफ्तारी भी हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 18 Nov 2023 07:34 AM (IST)
Hero Image
ईडी के विरुद्ध षडयंत्रकारी कैदियों को मदद के बदले जेल अधीक्षक ने की अवैध कमाई

राज्य ब्यूरो, रांची। ईडी के अधिकारियों को रांची के बिरसा मुंडा जेल में बंद आरोपितों को जेल के भीतर मदद पहुंचाने तथा गवाहों को प्रभावित करने के मामले में पुख्ता प्रमाण हाथ लगे हैं। ईडी ने जांच में यह पाया है कि रांची जेल के अधीक्षक और जेलर ने कैदियों को जेल के भीतर मदद पहुंचाने के एवज में अवैध तरीके से पैसों की उगाही की है। दोनों के बैंक खातों में अलग-अलग स्रोतों से पैसे आए हैं, जो रिश्वत के हो सकते हैं।

जेल अधीक्षक व जेलर की गिरफ्तारी भी हो सकती है

ईडी जेल अधीक्षक, जेलर और जेल के हेड क्लर्क से इस संबंध में पूछताछ कर चुकी है। ईडी ने जांच में दोनों के विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति का मामला भी पकड़ा है। शीघ्र ही दोनों के विरुद्ध चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी है। ईडी के अधिकारिक सूत्रों की मानें तो जेल अधीक्षक व जेलर की गिरफ्तारी भी हो सकती है।

ईडी का कहना है कि जेल अधीक्षक व जेलर पर कार्रवाई के लिए किसी दूसरे केस की जरूरत नहीं है, पहले से चले आ रहे केस में ही इन पर कार्रवाई करने का पुख्ता आधार है। हाल ही में ईडी के विरुद्ध साजिश रचने के मामले में ईडी ने जेल में छापेमारी की थी।

कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी मिले

इस छापामारी में जेल प्रशासन के विरुद्ध डिजिटल साक्ष्य से लेकर कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी मिले थे। ईडी ने जेल का डीवीआर भी जब्त किया था, जिसकी जांच की जा चुकी है। इतना ही नहीं, ईडी तीन दिनों तक जेल के अधीक्षक हामिद अख्तर, जेलर नसीम खान व हेड क्लर्क दानिश रिजवान से पूछताछ कर चुकी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें