Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ranchi News : बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा के जेलर समेत 3 निलंबित, अखबार के संपादक को धमकी भरा कॉल करना पड़ा भारी

बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से एक प्रमुख अखबार के प्रधान संपादक और स्थानीय संपादक को धमकी दिए जाने के मामले में कारा महानिरीक्षक उमाशंकर सिंह ने बड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने सेंट्रल जेल होटवार के जेलर प्रमोद कुमार चीफ हेड वॉर्डर अवधेश कुमार सिंह और ऑपरेटर पवन कुमार को निलंबित कर दिया है। मंडल कारा गढ़वा के जेलर अजय कुमार को सेंट्रल जेल होटवार का नया जेलर बनाया गया है।

By Dilip Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 05 Jan 2024 11:09 PM (IST)
Hero Image
अखबार के संपादक को धमकी भरा कॉल करना जेलर को पड़ा भारी। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से एक प्रमुख अखबार के प्रधान संपादक और स्थानीय संपादक को धमकी दिए जाने के मामले में कारा महानिरीक्षक उमाशंकर सिंह ने बड़ी कार्रवाई की है।

उन्होंने सेंट्रल जेल होटवार के जेलर प्रमोद कुमार, चीफ हेड वॉर्डर अवधेश कुमार सिंह और ऑपरेटर पवन कुमार को निलंबित कर दिया है। मंडल कारा गढ़वा के जेलर अजय कुमार को सेंट्रल जेल होटवार का नया जेलर बनाया गया है।

21 नवंबर को ही बिरसा मुंडा कारा के जेलर बने थे प्रमोद कुमार

जेलर प्रमोद कुमार गत वर्ष 21 नवंबर को ही सेंट्रल जेल गिरिडीह से स्थानांतरित होकर बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार के जेलर बने थे। लगातार विवादों में रह रहे इस बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल के काराधीक्षक बेसरा निशांत राबर्ट को राज्य सरकार ने 28 दिसंबर 2023 को ही अनुशासनहीनता में निलंबित कर दिया था। इसके बाद ही से ही यह पद प्रभार में चल रहा है।

योगेंद्र तिवारी के नाम पर संपादक को किया था धमकी भरा कॉल

कारा निरीक्षणालय से मिली जानकारी के अनुसार, शराब घोटाले के गिरफ्तार आरोपित योगेंद्र तिवारी के नाम पर जेल परिसर से एक अखबार के प्रधान संपादक व संपादक को धमकाया गया था। इस मामले में उक्त फोन नंबर पर प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई है, जिससे धमकी भरा कॉल गया था। अलग-अलग कई नंबरों से भी जेल परिसर से कल गया था।

चलेगी विभागीय कार्रवाई

मामला संज्ञान में आने पर आईजी जेल ने पूरे मामले की प्रभारी काराधीक्षक से आंतरिक जांच कराई थी, जिसमें जेलर प्रमोद कुमार, चीफ हेड वार्डर अवधेश कुमार सिंह व ऑपरेटर पवन कुमार की लापरवाही सामने आई है। आईजी ने उन्हें प्रथम दृष्ट्या दोषी पाते हुए निलंबित कर दिया है। अब सभी आरोपितों पर विभागीय कार्यवाही चलेगी।

विवादों में रहा है होटवार सेंट्रल जेल

रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा का विवादों से पुराना नाता रहा है। पहले मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार दर्जनभर आरोपितों को जेल मैनुअल का उल्लंघन कर मदद पहुंचाने का मामला उजागर हो चुका है।

ईडी की जांच में यह भी खुलासा हो चुका है कि होटवार जेल के अधिकारियों ने मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार आरोपितों को ईडी के विरुद्ध साजिश रचने में खुलकर मदद की। मामला तूल पकड़ने के बाद ही गत वर्ष नवंबर महीने में जेलर व जेल अधीक्षक का तबादला हो गया था।

इसके बाद भी मामला शांत नहीं हुआ और एक अन्य मामले में नए जेल अधीक्षक का भी तबादला हो गया, जिनके स्थान पर रांची जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी को प्रभारी काराधीक्षक का प्रभार दिया गया है। इसी बीच तीसरा मामला उजागर हुआ तो जेलर सहित तीन निलंबित कर दिए गए।

यह भी पढ़ें: इस चुनाव से पहले OBC आरक्षण लागू कर दे राज्य सरकार नहीं तो..., AJSU सांसद ने हेमंत सरकार दी बड़ी चेतावनी

Lok Sabha Election 2024: I.N.D.I.A में सीट शेयरिंग को लेकर मचेगी रार! ...इसलिए झारखंड में गठबंधन की गाड़ी पर लग सकता है ब्रेक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें