Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PG Medical College: पीजी मेडिकल कॉलेज में राज्य कोटा की 117 सीटों पर होगा नामांकन, लिस्ट भी हुई जारी

झारखंड के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पीजी मेडिकल पाठ्यक्रम के लिए राज्य कोटा की कुल 117 सीटों पर नामांकन होगा। रिम्स रांची में 18 विभागों में कुल 90 सीटों पर नामांकन होगा। एमजीएम जमशेदपुर के 14 विभागों में कुल 21 सीटों पर नामांकन होगा। एसएनएमसीएच धनबाद के दो विभागों में कुल पांच सीटों पर नामांकन होगा। रांची सदर अस्पताल के एक विभाग में एक सीट पर नामांकन होगा।

By Neeraj Ambastha Edited By: Yogesh Sahu Updated: Wed, 02 Oct 2024 08:49 PM (IST)
Hero Image
पीजी मेडिकल में राज्य कोटा की 117 सीटों पर होगा नामांकन

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य के सरकारी मेडिकल कालेजों में पीजी मेडिकल पाठ्यक्रम के लिए राज्य कोटा की कुल 117 सीटों पर नामांकन होगा। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने नामांकन के लिए उपलब्ध सीटों की कालेजवार एवं विभागवार सूची जारी कर दी है।

इसके तहत रिम्स, रांची में 18 विभागों में कुल 90 सीटों पर नामांकन होगा, जिनमें सभी ओपेन सीटें हैं। एमजीएम, जमशेदपुर के 14 विभागों में कुल 21 सीटों पर नामांकन होगा, जिनमें 19 ओपेन तथा दो इन सर्विस कोटे की सीटें सम्मिलित हैं।

एसएनएमसीएच, धनबाद के दो विभागों में कुल पांच सीटों पर नामांकन होगा जो ओपेन सीटें हैं। रांची सदर अस्पताल के एक विभाग में एक सीट पर नामांकन होगा, जो इन सर्विस श्रेणी के अभ्यर्थी के लिए आरक्षित है।

बताते चलें कि इस बार राज्य के मेडिकल कालेजों में पीजी मेडिकल में नामांकन की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। इसके तहत अब सभी राउंड की काउंसलिंग के लिए एक बार ही आनलाइन पंजीकरण होना है।

पंजीकरण की समय सीमा एक अक्टूबर को खत्म हो चुकी है। आनलाइन पंजीकरण करानेवाले अभ्यर्थियों से राज्य मेधा सूची तैयार होगी, जिसके आधार पर ही पहली, दूसरी तथा तीसरी काउंसलिंग के साथ-साथ स्ट्रे राउंड की काउंसलिंग होगी।

तीन काउंसलिंग के बाद बीएड संस्थानों में बड़ी संख्या में सीटें रिक्त

राज्य में संचालित बीएड संस्थानों में बड़ी संख्या में सीटें अभी भी रिक्त हैं। तीन-तीन राउंड की काउंसलिंग के बाद भी सीटें रिक्त हैं। कई संस्थानों में 50 से अधिक सीटों पर अभी तक नामांकन नहीं हो सका है। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने कुल 136 संस्थानों में रिक्त सीटों की सूची जारी कर दी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें