Move to Jagran APP

Jharkhand Election 2024: झारखंड में चुनाव के लिए कैसी है इलेक्शन कमीशन की तैयारी? पढ़िए अबतक हर एक अपडेट

Jharkhand Assembly Election 2024 झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 की घोषणा हो गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रविकुमार ने मंगलवार को बताया कि राज्य में दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर और दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर को होगा। मतगणना 23 दिसंबर को होगी। चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता भी लागू कर दी है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 15 Oct 2024 07:56 PM (IST)
Hero Image
दलों के लिए काम करनेवाले पदाधिकारियों के विरुद्ध होगी सख्त कार्रवाई। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रविकुमार ने मंगलवार को विधानसभा चुनाव की घोषणा (Jharkhand Election Date 2024) की जानकारी देते हुए कहा कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना चुनाव आयोग की प्राथमिकता है।

उन्होंने मीडिया के एक सवाल पर कहा कि दलों के लिए काम करनेवाले पदाधिकारियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। इसे लेकर आनेवाली शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लेकर कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने भी रांची में हुई जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्तों के साथ बैठक में इसे लेकर सख्त चेतावनी दी है।

उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि हर तरीके से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि 15 अक्टूबर की शाम साढ़े तीन बजे से झारखंड में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करेगा। शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाना भी आयोग की प्राथमिकता सूची में है।

शहरी मतदाताओं की उदासीनता से आयोग चिंतित

झारखंड में शहरी क्षेत्रों के मतदाताओं की मतदान को लेकर उदासीनता को लेकर आयोग चिंतित है। इस बार शहरी क्षेत्रों के केंद्रों पर सुविधा बढ़ाई जा रही है। मतदाताओं को मतदान में कम से कम समय लगे, इसे लेकर प्रयास किया जा रहा है।

मतदान को लेकर आयोग की व्यापक तैयारी

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मतदान को लेकर कोई असुविधा नहीं हो, इसे लेकर व्यापक तैयारी की गई है। सुविधाजनक मतदान कराना आयोग की प्राथमिकता है। चुनाव कर्मियों को इसे लेकर प्रशिक्षित भी किया गया है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का इंतजार कम हो, इसकी भी व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने बताया कि चुनाव प्रचार में उम्मीदवार अधिकतम 40 लाख रुपये तक खर्च कर सकते हैं। इस मौके पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा और संदीप सिंह भी उपस्थित थे।

ऐप से देख सकेंगे किस बूथ पर कितने वोटर लाइन में

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग एक ऐप भी जारी करेगा, जिसके माध्यम से मतदाता मतदान केंद्रों की स्थिति का पता कर सकेंगे।

मतदान केंद्र पर कितने लोग मतदान के लिए कतार में हैं, यह जानकारी घर बैठे ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह ऐप बुजुर्ग मतदाताओं के लिए काफी लाभदायक होगा। पोल डे मानिटरिंग ऐप से प्रत्येक बूथ की निगरानी होगी।

घर से ही मतदान कर सकेंगे 85 वर्ष से ऊपर के मतदाता

विधानसभा चुनाव में 85 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं को घर से मतदान की भी सुविधा रहेगी। इसके लिए उन्हें फार्म 12 डी भरना होगा। हालांकि ऐसे मतदाता बूथ पर जाकर मतदान करना चाहते हैं तो, वे ऐसा भी कर सकते हैं। विधानसभा चुनाव में यह पहली बार लागू किया जा रहा है। इस वर्ष हुए लोकसभा चुनाव में भी यह सुविधा प्रदान की गई थी।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव का बजा बिगुल, 2 चरणों में होगी वोटिंग; 23 नवंबर को नतीजे

Jharkhand Vidhan Sabha Election Date: झारखंड में फिर बजने वाली है विधानसभा चुनाव की रणभेरी, पिछली बार ऐसा था संख्याबल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें