Move to Jagran APP

Jharkhand Election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव का बजा बिगुल, 2 चरणों में होगी वोटिंग; 23 नवंबर को नतीजे

Jharkhand Assembly Election 2024 Date चुनाव आयोग ने आज यानी मंगलवार को झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। इस बार झारखंड विधानसभा चुनाव दो चरणों में होगा। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 13 नवंबर और 20 नवबंर को वोटिंग होगी। चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही झारखंड में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 15 Oct 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand Election 2024 Date: झारखंड में बज गया विधानसभा चुनाव का बिगुल।

डिजिटल डेस्क, रांची। Jharkhand Vidhan Sabha Election Date 2024: चुनाव आयोग ने आज यानी मंगलवार को झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। इस बार झारखंड विधानसभा चुनाव दो चरणों में होगा। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 13 नवंबर और 20 नवबंर को वोटिंग होगी।

चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही झारखंड में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

झारखंड विधानसभा चुनाव शेड्यूल

चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन 18 अक्टूबर से शुरू होगा, जबकि आखिरी तारीख 25 अक्टूबर (शुक्रवार) है। दूसरे चरण के लिए नामांकन 22 अक्टूबर से शुरू होगा, जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है।

पहले चरण के लिए नामांकन की स्क्रुटनी 28 अक्टूबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 30 अक्टूबर को होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख पहले और दूसरे चरण के लिए क्रमश:  30 अक्टूबर और एक नवंबर है।

पहले चरण के लिए वोटिंग 13 नवंबर को जबकि दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को होगी। 23 नवंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे।

क्या है झारखंड विधानसभा का गणित

बता दें कि झारखंड विधानसभा में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से 28 सीटें अनुसूचित जनजाति और नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। झारखंड में कुल 2.6 करोड़ मतदाता हैं। बता दें कि झारखंड में कुल सीटें 81 हैं। बहुमत के लिए 41 सीटें चाहिए।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि चुनाव आयोग ने इस बार झारखंड में मतदान के लिए 29,562 पोलिंग बूथ बनाएगा। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर इस बार मतदाताओं की औसत संख्या 881 होगी। राज्य में इस बार 11.4 लाख मतदाता पहली बार वोट देंगे। ये मतदाता 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के हैं।

चुनाव आयोग 80 वर्ष से अधिक की आयु वाले मतदाताओं को अपने घर पर भी मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराएगा।

2019 के चुनाव का परिणाम

साल 2019 में झारखंड में JMM-CONG-RJD गठबंधन की सरकार बनी थी। मुख्यमंत्री के रूप में हेमंत सोरेन को चुना गया था। 2019 चुनाव परिणाम में JMM ने 30, कांग्रेस ने 16, RJD ने एक और बीजेपी ने 25 सीटों पर कब्जा जमाया था। उस समय के मुख्यमंत्री रघुवर दास अपनी जमशेदपुर पूर्व सीट भी नहीं बचा पाए थे।

यह भी पढ़ें: Hemant Soren: 'हम किसी को पटखनी नहीं देते, सीधे पटक देते हैं', मंइयां सम्मान राशि बढ़ाकर गरजे हेमंत सोरेन

Jharkhand Cabinet: हेमंत सरकार ने मंइयां सम्मान राशि को बढ़ाकर किया 2500 रुपये महीना, पारा शिक्षकों को भी दिया बड़ा तोहफा

Jharkhand News: हेमंत सोरेन ने तो भाजपा के साथ 'खेला' कर दिया! गोगो दीदी योजना पर चल दिया बड़ा मास्टर स्ट्रोक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें