Move to Jagran APP

झारखंड में आजसू और जेडीयू को कितनी सीटें देगी भाजपा? हिमंत सरमा ने किया एलान; चिराग की पार्टी पर कही ये बात

Jharkhand Assembly Elections 2024 झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी अपने सहयोगी दलों को कितनी सीटें देगी इस पर सस्पेंस खत्म हो गया है। प्रदेश चुनाव सह प्रभारी हिमंत बिस्व सरमा ने आजसू जदयू और चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी के साथ सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया है। जबकि चिराग पासवान की पार्टी से 16 अक्टूबर को बातचीत होनी है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 14 Oct 2024 06:28 PM (IST)
Hero Image
आजसू को भाजपा गठबंधन में 9 से 11 सीटें मिल सकती हैं: हिमंत सरमा।

राज्य ब्यूरो, रांची। भारतीय जनता पार्टी पहली बार विधानसभा चुनाव में तीन दलों के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ने जा रही है। सोमवार को पार्टी चुनाव प्रबंध समिति की बैठक के बाद प्रदेश के चुनाव सह प्रभारी हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि भाजपा का अपने सहयोगियों के साथ सीटों पर तालमेल पूरा हो गया है।

उन्होंने कहा कि गठबंधन में आजसू को 9 से 11 सीटें मिल सकती हैं। जदयू को दो सीट देने पर सहमति बनी है, लेकिन केंद्रीय नेतृत्व इसपर अंतिम फैसला लगा। वहीं एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान से 16 अक्टूबर को चर्चा के बाद उनकी एक सीट तय हो सकती है।

हिमंत ने बताया कि 98 प्रतिशत भाजपा प्रत्याशियों का नाम तय हो चुका है। जैसे ही चुनाव आयोग की अधिसूचना जारी होगी, उसके 24 घंटे में प्रत्याशियों का नाम घोषित कर दिया जाएगा।

सरमा ने स्पष्ट किया कि चंदनकियारी की सीट भाजपा के पास ही रहेगी। यहां से नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी भाजपा के विधायक हैं।

सोमवार को प्रत्याशियों का नाम तय होगा

भाजपा चुनाव प्रबंध समिति की बैठक के बाद आज यानि मंगलवार को शाम सात बजे प्रदेश चुनाव समिति की बैठक आयोजित की गई है। इसमें केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा समेत प्रदेश चुनाव समिति के सभी सदस्य उपस्थित रहेंगे।

इस बैठक में पार्टी बाकी बचे सभी सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का पैनल संसदीय बोर्ड को भेज देगी। वहां प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मोहर लगाई जाएगी। चुनाव में बढ़ेगा एनडीए, घटेगी भाजपा की सीटें यह पहली बार है जब भाजपा तीन दलों के साथ चुनाव में उतर रही है।

पार्टी 2005 और 2009 में जदयू के साथ विधानसभा चुनाव में उतरी थी। 2014 के विधानसभा चुनाव में जदयू से गठबंधन टूट गया था। पार्टी ने 8 सीटें आजसू को दी थीं और गठबंधन कर अपने 73 सीटों पर चुनाव लड़ा था। 2024 के चुनाव में पार्टी 14 सीटें गठबंधन को देेने की तैयारी में है। इसका अर्थ है कि भाजपा 67 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Assembly Elections 2024: भाजपा ने तय किए प्रत्याशियों के नाम, जानें कब घोषित होगी कैंडिडेट लिस्ट

विधानसभा चुनाव में अवैध निर्वाचन व्यय पर रहेगी पैनी नजर

मुख्य निर्वाचन पदाधिकार के. रवि कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान इंफोर्समेंट एजेंसी अवैध गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए मुस्तैदी से कार्य करें। इसकी निगरानी हर स्तर पर की जाएगी।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए निर्वाचन के कार्यों में लगे पदाधिकारी भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा दिए गए निर्देशों का पूरी तरह अनुपालन करें। वे सोमवार को सभी जिलों में विधानसभा चुनाव के लिए गठित एफएसटी एवं एसएसटी के पदाधिकारियों के लिए आनलाइन माध्यम से आयोजित प्रशिक्षण सत्र को संबोधित कर रहे थे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि विधानसभा चुनाव में सभी एफएसटी एवं एफएसटी के द्वारा अवैध निर्वाचन व्यय एवं आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों पर पैनी नजर रखना है। एफएसटी एवं एसएसटी के पदाधिकारियों को अपने नजदीकी थाना एवं मुख्यालय स्तर से दिए गए संपर्क सूत्र से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करना है।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान बने सभी चेकपोस्टों पर प्रत्येक वाहनों की चेकिंग की जायेगी। साथ ही सभी चेकपोस्टों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी। चेकपोस्ट पर किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारी पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी चेकपोस्ट में आवश्यकतानुसार सीएपीएफ की प्रतिनियुक्ति करते हुए निर्वाचन के दौरान प्रतिबंधित सामग्री जैसे अवैध शराब, अवैध कैश, हथियार आदि जिससे निर्वाचन को प्रभावित किया जा सकता है। उसके आवागमन पर पूर्ण रूप से रोक लगाना है। इस हेतु सभी पदाधिकारी अपने कर्तव्यों एवं अधिकारों का अनुपालन करते हुए कार्रवाई करें।

इस अवसर पर सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी देवदास दत्ता द्वारा एफएसटी एवं एसएसटी के कर्तव्यों एवं एथिकल वोटिंग से संबंधित माइकिंग, कम्युनिकेशन प्लान, सी–विजिल आदि से पदाधिकारियों को अवगत कराया गया।वहीं, सिस्टम एनालिस्ट एसएन जमील द्वारा एफएसटी एवं एसएसटी द्वारा उपयोग में आनेवाले मोबाइल अप्लीकेशन इंस्टालेशन एवं इनके क्रियान्वयन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

यह भी पढ़ें: झारखंड विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने में जुटा झामुमो, 14 अक्टूबर को होगी विस्तारित केंद्रीय समिति की बैठक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें