Move to Jagran APP

Jharkhand Elections 2024: विस चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन की तैयारी तेज, कल जारी होगी वोटिंग लिस्ट; ऐसे चेक करें अपना नाम

Jharkhand Assembly Elections 2024 झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन की तैयारी तेज कर दी हैं। विधानसभा चुनाव के लिए 25 जुलाई को सभी मतदान केंद्रों पर वोटिंग लिस्ट जारी कर दी जाएगी। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि 25 जुलाई को वोटिंग लिस्ट के प्रारूप प्रकाशन के अवसर पर सभी वोटिंग बूथों पर बीएलओ द्वारा उसे प्रदर्शित किया जाएगा।

By Neeraj Ambastha Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 24 Jul 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन ने तेज की तैयारी।

राज्य ब्यूरो, रांची। विधानसभा चुनाव (Jharkhand Elections 2024) को लेकर मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत पूर्व गतिविधियां बुधवार को संपन्न हो जाएंगी।

अगले दिन 25 जुलाई को सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। इसी के साथ राज्य में मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 25 जुलाई को मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के अवसर पर सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा उसे प्रदर्शित किया जाएगा।

मतदान केंद्र पर जाकर चेक करें अपना नाम

उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की कि वे निर्धारित तिथि को सुबह अपने मतदान केंद्र पर जाकर अपना नाम मतदाता सूची में जरूर चेक कर लें। यदि कोई विसंगति हो तो तत्काल अपने बीएलओ को बताएं।

घर बैठे भी चेक कर सकते हैं अपना नाम

उन्होंने बताया कि लोग चाहें तो घर बैठे ही निर्वाचन आयोग के ऑनलाइन माध्यमों, जैसे वोटर हेल्पलाइन ऐप या वोटर सर्विस पोर्टल के माध्यम से भी अपना नाम जांच सकते हैं।

उन्होंने कहा कि मतदाता अपने मोबाइल से एसएमएस के माध्यम से भी मतदाता सूची में अपना नाम जांच सकते हैं।

इसके लिए अपने नंबर से ईसीआइ लिखकर फिर एक स्पेस देकर अपना मतदाता पहचान पत्र (एपिक) नंबर लिखकर 1950 पर मैसेज करने से मतदाता पंजीकरण से जुडी जानकारी मैसेज से ही प्राप्त कर सकेंगे।

मताधिकार के प्रयोग से नहीं होंगे वंचित

उन्होंने कहा कि यदि हम अभी से मतदाता सूची में अपने नाम की जांच कर लेंगे, तो फिर चुनाव के समय कोई असहज स्थिति नहीं आएगी। मताधिकार के प्रयोग से वंचित नहीं होंगे।

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान, ऐसी अप्रत्याशित स्थितियों से बचने के लिए ही यह नाम सत्यापन अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने सभी से इस अभियान में अपनी सहभागिता निभाते हुए आम लोगों को मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए प्रेरित करने की अपील भी की।

चलाया जाएगा नाम जांचो अभियान

उन्होंने बताया कि आम मतदाताओं के बीच नाम जांचने को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए 25 जुलाई को दोपहर 12 बजे से एक बजे के बीच इंटरनेट मीडिया पर हैशटैग नाम जांचो अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने सभी नागरिकों से इस इंटरनेट मीडिया कैंपेन का हिस्सा बनने की अपील की।

इस मौके पर ओएसडी गीता चौबे, अवर सचिव देवदास दत्ता तथा उप निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Election 2024: 7 से 8 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है आजसू, शिवराज सिंह चौहान से मिलने दिल्ली पहुंचे सुदेश महतो

Ramgarh Vidhan Sabha Seat: रामगढ़ में कौन देगा NDA को चुनौती? कांग्रेस को कैंडिडेट ढूंढने में करनी पड़ रही मशक्कत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।