Move to Jagran APP

Babulal Marandi: विधायकी बचाने कोर्ट पहुंचे बाबूलाल मरांडी, विधानसभा स्पीकर पर पक्षपात का आरोप

Babulal Marandi News झारखंड में सियासी उठापटक के बीच भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी की विधानसभा सदस्यता भी खतरे में है। दल-बदल मामले में विधानसभा स्पीकर के न्यायाधिकरण में 30 अगस्त को सुनवाई पूरी हो चुकी है। अब इस मामले में फैसला आने वाला है।

By M EkhlaqueEdited By: Updated: Wed, 31 Aug 2022 09:59 PM (IST)
Hero Image
Babulal Marandi MLA Membership: झारखंड हाई कोर्ट पहुंचे बाबूलाल मरांडी।
रांची, राज्य ब्यूरो। Babulal Marandi MLA Membership झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी से संबंधित दल-बदल मामले में स्पीकर के न्यायाधिकरण में नियमानुसार सुनवाई नहीं होने का हवाला देते हुए झारखंड हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है।

बाबूलाल मरांडी की सदस्यता मामले में दाखिल याचिका में कहा गया है कि स्पीकर के न्यायाधिकरण में सुनवाई के दौरान पूरी प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया है। इस मामले में उनकी ओर से सुनवाई का बिंदु निर्धारण करते हुए गवाही प्रस्तुत करने के लिए आवेदन दिया था। उन्हें पक्ष रखने का भी मौका नहीं दिया गया।

इस संबंध में कुल सात मामले स्पीकर के यहां लंबित है। इसमें चार सत्ता पक्ष और तीन भाजपा की ओर से आवेदन दाखिल की गई है। इस मामले में 30 अगस्त को सुनवाई खत्म हो गई है। इस दौरान बाबूलाल मरांडी की ओर से पक्ष रखने वाले अधिवक्ताओं ने हंगामा किया था।

आरोप लगाया कि स्पीकर पक्षपात पूर्ण रवैया अपना रहे हैं। न्यायाधिकरण में सुनवाई समाप्त होने के बाद स्पीकर कभी भी अपना फैसला सुना सकते हैं। बता है कि झाविमो के टिकट पर बाबूलाल मरांडी वर्ष 2019 में विधानसभा का चुनाव जीते थे। बाद में उन्होंने पार्टी का विलय भाजपा में कर दिया था। इस मामले में स्पीकर दल-बदल कानून के तहत सुनवाई कर रहे हैं।

जनभावना और जनमत सरकार के लिए जरूरी : बाबूलाल

उधर, रांची प्रेस क्लब में आदिवासी मूलवासी संयुक्त मोर्चा के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाबूलाल मरांडी ने कहा कि झारखंड में विधानसभा है, उसके उपर लोगों की जनसदन कायम करने की दिशा में संगठन कारगर कदम उठा रहा है। जब राज्य में राजकीय कामकाज, शासन- प्रशासन सही दिशा में काम नहीं करता है तो जनमत और जनभावना उसे सही दिशा दिखाती है।

हेमंत सरकार बंद करे तुष्टिकरण : दीपक प्रकाश

उधर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि हेमंत सरकार अपने गठन के दिन से ही जन विरोधी नीतियों, भ्रष्टाचार को बढ़ावा, तुष्टिकरण की राजनीति, अपराधियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए कुख्यात है। इस सरकार ने जनहित में विकास के एक भी कार्य नहीं किए जिसे आम आदमी याद कर सके। आज सरकार मस्त है जबकि राज्य के किसान, मजदूर, बेरोजगार युवक, व्यापारी सभी पस्त हैं। झारखंड आज सर्वाधिक बलात्कार, दंगा के मुद्दे पर रिकार्ड बना रहा है। राज्य की जनता अब बहन बेटियों को अपमानित होते हुए, जलते हुए, दलितों को पीटते और बेघर होते हुए, खनिज को लुटते हुए नहीं देख सकती।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।