Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand: क्या आपको भी नहीं मिली थी साइकिल? अब 8.15 लाख विद्यार्थियों के खाते में आएंगे इतने पैसे

Jharkhand News स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। बीते कुछ सालों में साइकिल के लिए टेंडर नहीं हो पाने की वजह से छात्र-छात्राओं को साइकिल नहीं मिल सकी थी। अब ऐसे सभी छात्र-छात्राओं के खाते में साढ़े चार हजार रुपये आएंगे लेकिन आगामी वर्ष से राज्य सरकार छात्र-छात्राओं को साइकिल खरीदकर ही देगी।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 23 Sep 2023 01:42 PM (IST)
Hero Image
8.15 लाख विद्यार्थियों के खाते में साइकिल के लिए जाएंगे रुपये

राज्य ब्यूरो, रांची : राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले एससी, एसटी तथा ओबीसी श्रेणी के 8.15 लाख छात्र-छात्राओं में प्रत्येक के बैंक खाते में साढ़े चार हजार रुपये शीघ्र डाले जाएंगे।

राज्य सरकार यह राशि डीबीटी करेगी। इन विद्यार्थियों को समय पर साइकिल नहीं मिल सकी थी। अब इसके लिए राशि उनके खाते में डाली जाएगी। कैबिनेट की स्वीकृति के बाद कल्याण विभाग ने इससे संबंधित संकल्प शुक्रवार को जारी कर दिया।

इसके तहत वित्तीय वर्ष 2020-21, 2021-22 तथा 2022-23 में प्रत्येक वर्ष के लिए निर्धारित 122 करोड़ अर्थात कुल 366 करोड़ रुपये की राशि छात्र-छात्राओं के खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

छात्र-छात्राओं को क्यों नहीं मिल पाई थी साइकिल?

दरअसल, इन वित्तीय वर्षों में साइकिल के लिए टेंडर नहीं हो पाने के कारण उस समय कक्षा आठ में नामांकित एससी, एसटी तथा ओबीसी श्रेणी के छात्र-छात्राओं को साइकिल नहीं मिल पाई थी।

उस समय कक्षा आठ में पढ़नेवाले विद्यार्थी अब नौवीं, दसवीं एवं 11वीं कक्षा में पहुंच चुके हैं। अंत में इन वंचित विद्यार्थियों को साइकिल के बदले राशि देने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें - Jharkhand: अब नहीं होगा भेदभाव, होमगार्ड को मिलेगा पुलिसकर्मियों के समान वेतन; सरकार की याचिका खारिज

आगामी वर्ष से साइकिल ही मिलेगी

उक्त तीनों वित्तीय वर्ष की राशि पीएल खाते में पहले से रखी हुई है। कैबिनेट ने साइकिल के बदले राशि डीबीटी करने के लिए वित्त विभाग द्वारा इसी वर्ष तीन जुलाई को जारी पत्रांक को शिथिल किया है।

साथ ही कल्याण विभाग द्वारा पूर्व में जारी संकल्प में संशोधन किया है। साथ ही यह भी तय हुआ कि आगामी वर्ष से राज्य सरकार छात्र-छात्राओं को साइकिल खरीदकर ही देगी।

इसके लिए ओपेन टेंडर होगा। विभाग द्वारा जारी संकल्प के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट से मिलने वाली साइकिल के लिए टेंडर चालू वित्तीय वर्ष अर्थात 2023-24 में ही पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - जामताड़ा : पिता चोरी कर लाया हवलदार का मोबाइल, बेटा करने लगा साइबर अपराध; चार दिन में 99,500 रुपये ठगे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर