Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: बड़े नेता की होगी गिरफ्तारी या ईडी दफ्तर पर होगा हमला, सुरक्षा बढ़ाने की गुहार

Jharkhand Samachar झारखंड में ईडी ने अपने कार्यालय की सुरक्षा बढ़ाने की गुहार लगाई है। अब इसके दो मायने लगाए जा रहे हैं। पहला- क्या आने वाले समय में किसी बड़े नेता की गिरफ्तारी होने वाली है? या ईडी की कार्रवाई से नाराज तत्व हमला करने की फिराक में हैं?

By Jagran NewsEdited By: M EkhlaqueUpdated: Tue, 01 Nov 2022 09:37 PM (IST)
Hero Image
Ranchi News: झारखंड में ईडी ने कार्यालय की सुरक्षा बढ़ाने के लिए पुलिस मुख्यालय को पत्र भेजा।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand ED Request For Increase Security रांची एयरपोर्ट रोड स्थित ईडी कार्यालय की सुरक्षा बढ़ सकती है। ईडी ने हाल ही में पुलिस मुख्यालय से पत्राचार कर कार्यालय की सुरक्षा बढ़ाने का आग्रह किया है। यह इस बात का संकेत दे रहा है कि हाल के दिनों कुछ बड़ा घटनाक्रम संभावित है। फिलहाल, ईडी इस विषय में कुछ भी बोलने से बच रही है। वर्तमान में ईडी दफ्तर में करीब एक दर्जन सीआरपीएफ जवानों का पहरा है।

सीआरपीएफ की मदद ले रहे ईडी अफसर

ईडी अपने अभियान व छापेमारी के दौरान भी सीआरपीएफ जवानों की मदद लेती रही है। कहां छापेमारी करनी है, यह सिर्फ ईडी अधिकारियों को पता होता है। जवानों को सिर्फ साथ चलने का निर्देश होता है। विशेष मौकों पर भी सीआरपीएफ जवानों की अतिरिक्त प्रतिनियुक्ति होती है। ईडी दफ्तर के बाहर एयरपोर्ट थाने की पेट्रोलिंग व पीसीआर वैन की पेट्रोलिंग भी दिखती है।

झारखंड पुलिस भी अब अलर्ट मोड में रहेगी

अब यह सूचना मिली है कि झारखंड पुलिस भी अलर्ट मोड में रहेगी और ईडी दफ्तर के पास उसकी मौजूदगी होगी। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि झारखंड पुलिस यहां के स्थानीय लोगों, नेताओं आदि के संपर्क में रहती है, जो समय पड़ने पर उनसे संपर्क साधकर भीड़ को नियंत्रित करने में मदद करेंगे। भविष्य में होने वाले घटनाक्रम में इस तरह की गतिविधि होने की संभावना जताई जा रही है।

पिछले करीब छह महीने से सुर्खियों में है ईडी

ईडी पिछले छह महीने से सुर्खियों में है। मनरेगा घाेटाले से लेकर 1000 करोड़ के अवैध खनन तक में नेताओं व नौकरशाहों से जुड़े कई बड़े चेहरों को ईडी ने सलाखों तक पहुंचाया है। इनमें सबसे पहले निलंबित आइएएस पूजा सिंघल, उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार, मुख्यमंत्री के बरहेट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, पंकज मिश्रा का सहयोगी कुख्यात बच्चू यादव, नेताओं व नौकरशाहों का करीबी प्रेम प्रकाश, कोलकाता का कारोबारी व झारखंड के बड़े नेताओं व नौकरशाहों के करीबी अमित अग्रवाल को ईडी ने जेल भेजा है, जिनके विरुद्ध चार्जशीट भी दाखिल हो चुकी है।

आइएएस पूजा सिंघल से शुरू हुई थी कहानी

पूजा सिंघल का प्रकरण जब से शुरू हुआ, तब से अब तक अवैध खनन से संबंधित 36.58 करोड़ रुपये भी ईडी जब्त कर चुका है। इनमें 19.76 करोड़ रुपये गत छह मई को, 5.34 करोड़ रुपये गत आठ जुलाई को और फिर आरोपितों के बैंक खातों में पड़े 11.88 करोड़ रुपये की जब्ती शामिल हैं। इसके अलावा ईडी ने चार महंगी गाड़ियां भी जब्त की, जिनमें जगुआर एफ पेस व टोयटा फार्च्यूनर कार शामिल हैं। पूजा सिंघल का प्रकरण शुरू होने से पहले मनरेगा घोटाले में ईडी ने 2.28 करोड़ रुपये जब्त किया था।

ईडी अब तक इनसे कर चुकी है पूछताछ

मनरेगा घोटाले में खूंटी जिला परिषद् के तत्कालीन कनीय अभियंता राम विनोद प्रसाद सिन्हा, तत्कालीन सहायक अभियंता राजेंद्र कुमार जैन, कार्यपालक अभियंता जय किशोर चौधरी, खूंटी विशेष प्रमंडल के तत्कालीन कार्यपालक अभियंता शशि प्रकाश के अलावा इस वर्ष छह मई को ईडी ने रिमांड पर लेकर निलंबित आइएएस पूजा सिंघल व उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार के साथ-साथ पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा, राजनेताओं व नौकरशाहों के करीबी विशाल चौधरी, प्रेम प्रकाश, झामुमो से निष्कासित पार्टी के पूर्व कोषाध्यक्ष रवि केजरीवाल, साहिबगंज के डीएमओ विभूति कुमार, दुमका के डीएमओ कृष्ण कुमार किस्कू, पाकुड़ के डीएमओ प्रदीप साह, खूंटी के डीएमओ मोहम्मद शमी, चाईबासा के डीएमओ निशांत अभिषेक, सरायकेला के डीएमओ सन्नी कुमार, चतरा के डीएमओ गोपाल कुमार दास, रांची के डीएमओ संजीव कुमार से लंबी पूछताछ की। इसके बाद मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, पंकज मिश्रा के सहयोगी दाहू यादव, बच्चू यादव व जेवर व्यवसायी संजय दीवान, कोलकाता के कारोबारी अमित अग्रवाल, चार्टर्ड अकाउंटेंट जे. जयपुरियार आदि से भी ईडी पूछताछ कर चुकी है।