Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Board Exam: झारखंड में एक टर्म में होगी 8वीं से 12वीं की परीक्षा, पैटर्न पर बनी सहमति

Jharkhand Board Exam 2023 दसवीं एवं 12वीं में प्रत्येक विषयों में 40 अंकों की ओएमआर शीट तथा 40 अंकों की उत्तर पुस्तिका पर होगी परीक्षा। दूसरे जिलों के शिक्षक करेंगे प्रायोगिक परीक्षाओं का मूल्यांकन। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय।

By Jagran NewsEdited By: M EkhlaqueUpdated: Wed, 19 Oct 2022 08:13 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand Board Exam 2023: एक टर्म में होगी 8वीं से 12वीं तक की परीक्षाएं।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Board Exam 2023 राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा आठवीं से 12वीं तक एक ही टर्म में सिर्फ वार्षिक परीक्षा होगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के. रविकुमार की अध्यक्षता में बुधवार को झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में इसपर सहमति बनी। तय हुआ कि दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड की परीक्षा जहां ओएमआर शीट एवं उत्तर पुस्तिका दोनों पर ली जाएगी, वहीं आठवीं, नौवीं व ग्यारहवीं की परीक्षा सिर्फ ओएमआर शीट पर ली जाएगी।

40 अंकों की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी

बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए सचिव ने कहा कि दसवीं एवं 12वीं की परीक्षा में प्रत्येक विषयों में 40 अंकों की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी, जबकि इतने ही अंकों की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर होगी। इस तरह 40 अंकों के जहां वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे वहीं 40 अंकों में अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। 20 अंक प्रायोगिक परीक्षा या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर मिलेंगे। वहीं, आठवीं, नौवीं व ग्यारहवीं की परीक्षा में प्रत्येक विषयों में 80 अंकों के सिर्फ वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे तथा 20 अंक प्रायोगिक परीक्षा तथा आंतरिक मूल्यांकन से मिलेंगे।

दूसरे जिलों के शिक्षक करेंगे प्रायोगिक का मूल्यांकन

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रायोगिक परीक्षा का मूल्यांकन दूसरे जिलों के शिक्षकों द्वारा किया जाएगा। बता दें कि विभागीय मंत्री जगरनाथ महतो ने एक ही टर्म में परीक्षा लेने के निर्देश विभागीय सचिव को दिए थे। दसवीं एवं 12वीं की एक टर्म की परीक्षा मार्च में हो सकती है। अन्य कक्षाओं की परीक्षा मार्च-अप्रैल में हो सकती है।