Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Budget 2024: ...तो हो गया फाइनल, इस दिन से शुरू होने जा रहा बजट सत्र; आमने-सामने होंगे पक्ष-विपक्ष

Jharkhand Budget Session 2024 झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा। राज्यपाल के अभिभाषण के साथ विधानसभा का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होकर दो मार्च तक चलेगा। बजट सत्र आहूत करने के प्रस्ताव को झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन की ओर से मंजूरी मिल गई है। चंपई सोरेन की सरकार 27 फरवरी को 2024-25 का बजट पेश करेगी।

By Pradeep singh Edited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 12 Feb 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand Budget 2024: ...तो हो गया फाइनल, इस दिन से शुरू होने जा रहा बजट सत्र;

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 23 फरवरी से आरंभ होगा। सोमवार को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने बजट सत्र संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की है। बजट सत्र दो मार्च तक चलेगा। इस दौरान कुल सात कार्यदिवस होंगे।

संक्षिप्त अवधि के इस सत्र में राज्य सरकार चालू वित्तीय वर्ष का तीसरा अनुपूरक बजट पहले दिन ही पेश करेगी। 24 और 25 फरवरी को शनिवार और रविवार का अवकाश रहेगा। सोमवार 26 फरवरी को तृतीय अनुपूरक बजट पर बहस होगी। राज्य के वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट 27 फरवरी को विधानसभा में पेश होगा।

इसके बाद वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट पर वाद-विवाद होगा। पहले दिवस को छोड़ कर सभी दिन प्रश्नकाल निर्धारित रहेगा। बजट पर सरकार के उत्तर के लिए 29 फरवरी और एक मार्च का दिन तय किया गया है। अंतिम दिन विधेयक और गैर सरकारी संकल्प सदन के पटल पर रखे जाएंगे।

9 फरवरी से शुरू होने वाला था बजट सत्र

इससे पहले झारखंड में सियासी हलचल के बीच विधानसभा का बजट सत्र 9 फरवरी से शुरू होने वाला था और वर्ष 2024-25 का बजट 16 फरवरी को पेश किया जाना था। हालांकि, कैबिनेट विस्तार नहीं होने की वजह से बजट सत्र की तारीख आगे बढ़ाने का विचार किया गया। 16 फरवरी को चंपई सोरेन की सरकार के मंत्री शपथ लेंगे। 

ये भी पढ़ें:

Hemant Soren News: हेमंत सोरेन अभी भी राहत से दूर, तीन दिन और ED कस्टडी में रहेंगे झारखंड के पूर्व CM    

Hemant Soren के बाद अब उनके करीबी विधायक पर ED का एक्शन, घर पर चल रही ताबड़तोड़ छापामारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर