Move to Jagran APP

Jharkhand CGLE 2023: सीजीएल परीक्षा में 20 प्रश्नों के उत्तर गलत, सभी अभ्यर्थियों को मिलेंगे पूरे अंक; पढ़ें डिटेल

Jharkhand CGLE 2023 झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2023 ( सीजीएल परीक्षा ) में पूछे गए प्रश्नों का अंतिम मॉडल उत्तर जारी कर दिया है। जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट आयोग को सौंप दी है। आयोग ने 21 प्रश्नों को रद्द करते हुए उनमें सभी अभ्यर्थियों को पूरे अंक देने का निर्णय लिया है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 18 Oct 2024 10:25 PM (IST)
Hero Image
अनियमितता की शिकायत की जांच के बाद इसमें पूछे गए प्रश्नों का अंतिम मॉडल उत्तर जारी।

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2023 (सीजीएल परीक्षा) में अनियमितता की शिकायत की जांच के बाद इसमें पूछे गए प्रश्नों का अंतिम मॉडल उत्तर जारी कर दिया है।

अभ्यर्थियों से औपबंधिक मॉडल उत्तर पर प्राप्त आपत्तियां की समीक्षा के बाद आयोग ने माना है कि इस परीक्षा के तीन पत्रों में कुल 20 प्रश्नों के उत्तर गलत थे। साथ ही, क्षेत्रीय एवं जनजातीय भाषा के अंतर्गत हिन्दी विषय में एक प्रश्न आउट आफ सिलेबस पूछा गया। आयोग ने इन 21 प्रश्नों काे रद करते हुए उनमें सभी अभ्यर्थियों को पूरे अंक देने का निर्णय लिया है।

इस परीक्षा में पूछे गए 20 प्रश्नों में आठ प्रश्नों का कोई भी विकल्प का उत्तर सही नहीं था। वहीं, 12 प्रश्नों में एक से अधिक विकल्प का उत्तर सही था।

गलत उत्तर वाले 20 प्रश्नों में सामान्य ज्ञान विषय के तीन, भाषा विषय के चार तथा क्षेत्रीय एव जनजातीय भाषा में खोरठा में एक, संताली में तीन, संस्कृत में तीन, पंचपरगनिया में दो, उर्दू में एक, बांग्ला में एक, कुरमाली में एक तथा खड़िया में एक प्रश्न सम्मिलित हैं।

बताते चलें कि यह परीक्षा 21 एवं 22 सितंबर को संपन्न हुई थी। इसके बाद आयोग ने इस परीक्षा के मॉडल उत्तर जारी करते हुए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आपत्तियां मंगाई थीं। प्राप्त आपत्तियों की विशेषज्ञों की समिति द्वारा पुनर्समीक्षा की गई, जिसमें इन प्रश्नों के उत्तर को संशोधित करने का परामर्श दिया गया।

जांच समिति सौंप चुकी है रिपोर्ट

इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच करनेवाली तीन सदस्यीय कमेटी ने अपनी रिपोर्ट आयोग को सौंप दी है। हालांकि आयोग ने जांच के निष्कर्ष का खुलासा अभी तक नहीं किया है।

इस परीक्षा के अंतिम मॉडल उत्तर जारी होने से यह कयास लगाया जा रहा है कि जांच में कोई बड़ी अनियमितता की पुष्टि नहीं हुई है। अंतिम मॉडल उत्तर जारी किए जाने के बाद आयोग परिणाम प्रकाशित करने की तैयारी कर सकता है।

यह भी पढ़ें: 'ये दहाई अंक भी पार नहीं कर पाएंगे', झामुमो ने NDA को दिया खुला चैलेंज; AJSU-JDU पर कसा तीखा तंज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।