Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Champai Soren: चंपई सोरेन बनाएंगे नई पार्टी! संन्यास नहीं लेंगे, रास्ते में दोस्त मिले तो साथ चलेंगे

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और JMM नेता चंपई सोरेन नई पार्टी बना सकते हैं। उन्होंने बुधवार शाम को पत्रकारों से बातचीत में कहा मैं राजनीति से संन्यास नहीं लूंगा... हम नया संगठन भी बना सकते हैं और अगर रास्ते में कोई अच्छा दोस्त मिला तो दोस्ती करके आगे बढ़ेंगे और समाज और राज्य की सेवा करूंगा... जनसमर्थन ने हमारा हौसला बुलंद कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 21 Aug 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
चंपई सोरेन ने नया संगठन बनाने की बात कही। (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और JMM नेता चंपई सोरेन ने इशारों ही इशारों में नई पार्टी बनाने का एलान कर दिया है। उन्होंने बुधवार शाम को पत्रकारों से बातचीत में कहा, "मैं राजनीति से संन्यास नहीं लूंगा... हम नया संगठन भी बना सकते हैं और अगर रास्ते में कोई अच्छा दोस्त मिला तो दोस्ती करके आगे बढ़ेंगे और समाज और राज्य की सेवा करूंगा... जनसमर्थन ने हमारा हौसला बुलंद कर दिया है"।

इतना कहने के बाद चुनाव नजदीक होने और नई पार्टी को खड़ा करने के लिए समय कम होने के सवाल पर चंपई सोरेन थोड़ा भड़क उठे। उन्होंने इसके जवाब में रिपोर्टर से कहा कि उससे आपको क्या परेशानी है? इस बात को उन्होंने दो बार रिपीट भी किया है और कहा कि जब हमारे एक दिन कहने पर यहां पर 30-40 हजार कार्यकर्ता आ गए तो आपको क्या परेशानी है?

'अच्छा दोस्त मिला तो साथ आगे बढ़ेंगे'

उन्होंने आगे कहा, कल से रोड पर हजार-हजार कार्यकर्ता हैं और आज भी 30-40 हजार कार्यकर्ता हैं। ऐसे में नया बनाने में हमको क्या तकलीफ है? इसलिए हम नया भी बना सकते हैं और अच्छा दोस्त मिला तो उसके साथ आगे भी बढ़ सकते हैं।

यह सब कब तक साफ हो जाएगा? मीडिया के इस सवाल पर चंपई सोरेन ने कहा 15 दिन में। 4 दिन से दिल्ली में होने और चर्चा का विषय बनने को लेकर उन्होंने कहा कि बाकी सबको समझा (बयान) दिया है अब आपको अलग से क्यों देंगे।

सरकार में बने रहेंगे या नहीं? इस सवाल का जवाब देते हुए भी चंपई भड़कते हुए बोले- अरे हमने कह दिया कि हम नया अध्याय शुरू कर रहे हैं। नया अध्याय शुरू करेंगे तो कहीं भी एक जगह रहेंगे ना कि दो जगह रहेंगे?

दादा जनसमर्थन को क्या कहेंगे? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि जनसमर्थन ने ही तो हौसला बुलंद कर दिया कि अब आगे बढ़ो। इस्तीफा कब देंगे के सवाल पर चंपई ने कहा कि उसके लिए तो हम समय बताएंगे आपको।

चंपई के बीजेपी में जाने की अटकलें

बता दें कि बीते कुछ दिनों से चंपई सोरेन के बीजेपी में जाने की अटकलें लग रही हैं। हालांकि, मंगलवार देर रात उन्होंने कहा कि वह अभी किसी भी बीजेपी नेता से नहीं मिले हैं और यह सारी बात अफवाह है। उन्होंने यह भी कहा कि उनके सामने सारे विकल्प खुले हैं।

चंपई सोरेन ने बताई थी 'मन की बात'

इससे पहले चंपई सोरेन ने सोशल मीडिया पोस्ट कर अपने मन की बात साझा की थी। चंपई सोरेन ने 18 अगस्त को लिखा था, पिछले तीन दिनों से हो रहे अपमानजनक व्यवहार से भावुक होकर मैं आंसुओं को संभालने में लगा था, लेकिन उन्हें सिर्फ कुर्सी से मतलब था।

उन्होंने आगे लिखा, मुझे ऐसा लगा, मानो उस पार्टी में मेरा कोई वजूद ही नहीं है, कोई अस्तित्व ही नहीं है, जिस पार्टी के लिए हम ने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। इस बीच कई ऐसी अपमानजनक घटनाएं हुईं, जिसका जिक्र फिलहाल नहीं करना चाहता। इतने अपमान एवं तिरस्कार के बाद मैं वैकल्पिक राह तलाशने हेतु मजबूर हो गया।

ये भी पढ़ें- 'चंपई दा विभीषण तो रावण कौन है?' बन्ना गुप्ता के बयान पर भड़के सुदेश, कहा- राम भक्त हैं, ढहा देंगे लंका

ये भी पढ़ें- Champai Soren: चंपई सोरेन के तेवर पड़े नरम! बोले- पोस्ट से बताया अपना दर्द, बेटी से मिलने गया था दिल्ली