Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: हेमंत सरकार का बड़ा फैसला, बाजार से कम कीमत पर कीजिए बालू की खरीदारी

Hemant Soren News बालू की किल्लत से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। झारखंड सरकार 9 जिलों में 21 बालू घाटों से लोगों को बालू उपलब्ध कराएगी। रविवार से बालू की आनलाइन आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। कुछ जिलों में अभी टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है।

By Jagran NewsEdited By: M EkhlaqueUpdated: Sat, 15 Oct 2022 08:59 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand Latest News: झारखंड में बालू की खरीदारी अब आसान हो जाएगी।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand State Mineral Development Corporation झारखंड राज्य खनिज विकास निगम ने आम उपभोक्ताओं से लेकर थोक कारोबारियों तक के लिए बालू सुनिश्चित कराने का रास्ता निकाल लिया है। रविवार से आनलाइन आवेदन के साथ ही बालू की आपूर्ति भी शुरू हो जाएगी। राज्य के नौ जिलों में से 21 घाटों के माध्यम से बालू की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। खान निदेशक अमीत कुमार ने बताया कि राज्य सरकार यह भी सुनिश्चित कर रही है कि जिस व्यक्ति अथवा संस्थान ने बालू की बुकिंग कराई है उसे ही उसकी आपूर्ति हो।

अभी तक कुछ जिलों में टेंडर फाइनल नहीं

खाना निदेशक के अनुसार, पूर्व में निगम के पास ऐसी शिकायतें आई थीं कि दूसरे के हिस्से का बालू कोई और उठाकर ले गया था। अभी कुछ जिलों में बालू घाटों का टेंडर फाइनल नहीं होने के कारण वहां परेशानी बनी रहेगी। ऐसे जिलों में रांची भी शामिल है। खनिज विकास निगम इन जिलों के घाटों के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त करने की कवायद में लगी हुई है। अगले कुछ दिनों में इस प्रक्रिया को पूरा कर लेने का दावा भी किया जा रहा है। लंबे समय से बालू संकट से जूझ रहे लोगों को अब राहत मिलनेवाली है। इसके लिए झारखंड राज्य खनिज विकास निगम ने पूरी तैयारी कर ली है।

रविवार से बालू खनन पर हट जाएगी रोक

निगम ने अपने पोर्टल के माध्यम से आम लोगों को बालू की बुकिंग कराने की सुविधा मुहैया कराई है। यहां भुगतान करने के बाद आसानी से लोग बालू का उठाव कर सकते हैं। राज्य में फिलहाल नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल के आदेश के कारण बालू खनन पर रोक लगी हुई थी जो रविवार से हटा दी जाएगी। रोक हटने के साथ ही कई जिलों के घाटों से डिस्पैच तत्काल शुरू हो जाएगा, जबकि कुछ जिलों में एक से दो दिन का समय लग सकता है। बालू उपलब्ध होने से पूरे राज्य में बालू की कीमतें भी नियंत्रित होंगी।

अभी 30 हजार प्रति हाइवा है बालू की दर

ज्ञात हो कि 12-15 हजार रुपये में एक हाइवा बालू मिल रहा था, लेकिन कभी नियमों के अड़चन और कभी घाटों पर बालू की कमी के कारण इसकी कीमत 50 हजार रुपये प्रति हाइवा तक हो गई थी। अभी भी 30 हजार रुपये प्रति हाइवा के आसपास की कीमत पर बालू मिल रहा है। बहरहाल, निगम की ओर से बालू को लेकर जारी विज्ञापन के साथ ही इसकी कीमतें कम होनी तय मानी जा रही हैं।

इन जिलों में इन घाटों से उपलब्ध होगा बालू

  • खूंटी जिला - कुडरी, ओकरा, सिमला और डोरमा
  • गढ़वा जिला - खारसोता, पचडूमर
  • गुमला जिला - बीरी, लारंगो, केराडीह
  • हजारीबाग जिला - नवाटांड़
  • कोडरमा जिला - काटी मुर्तिया, लठबेदवा
  • चतरा जिला - ग्रहकेदली, लहसिंघना खुर्द, बान्की, गोरी घाट
  • देवघर जिला - बसतपुर एवं मलझार, केतरिया टांड़, पंडनिया, जुगटोपा, रानीगंज
  • दुमका जिला - फुलसहरी, कुसुमघाटा
  • सरायकेला खरसावां जिला - जोरगोडीह
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें