Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Hemant Soren JSSC Exam: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का आदेश, कदाचारमुक्त संपन्न कराएं जेएसएससी परीक्षा

Hemant Soren Instructions For JSSC Exam झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जेएसएससी की आगामी सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा को कदाचारमुक्त संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट कहा कि परीक्षा के लिए जेएसएससी द्वारा बनाए गए एसओपी का उल्लंघन किसी भी हाल में नहीं होना चाहिए। उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

By Pradeep singh Edited By: Yogesh Sahu Updated: Fri, 20 Sep 2024 12:59 PM (IST)
Hero Image
Hemant Soren: कदाचारमुक्त जेएसएससी परीक्षा को लेकर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों की लगाई क्लास।

राज्य ब्यूरो, रांची। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) की आगामी 21-22 सितंबर को होने वाली सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा को कदाचारमुक्त संपन्न कराने का निर्देश दिया है। गुरुवार को उन्होंने इसे लेकर उच्चस्तरीय बैठक की।

बैठक में मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय से राज्य के मुख्य सचिव एल खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, गृह विभाग की प्रधान सचिव वंदना दादेल, डीजीपी अनुराग गुप्ता एवं जेएसएससी के अध्यक्ष प्रशांत कुमार तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक जुड़े थे।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को स्पष्ट कहा कि परीक्षा के लिए जेएसएससी द्वारा बनाए गए एसओपी का उल्लंघन किसी भी हाल में नही होना चाहिए। ऐसा करने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के उपायुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों को यह भी निर्देश दिया कि आगामी दो दिनों तक सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास के होटल, लाज, होस्टल, गेस्ट हाउस सहित ठहरने के सभी जगहों पर झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी किए गए एसओपी की प्रतियां अवश्य चिपकाई जाएं।

इन सभी संस्थानों के मालिक को नियमों की सूचना दी जाए। यह भी बताएं कि किसी भी परीक्षा से संबंधित कोई गलत सूचना या अफवाह उनके संस्थान में रुकने वाले लोगों के स्तर से फैलाई जाती है तो अफवाह फैलाने वालों के साथ-साथ संस्थान के मालिक पर भी कार्रवाई की जाएगी। वे भी कानून के दायरे में आएंगे।

जिला स्तर पर बनाएं अस्थायी नियंत्रण कक्ष

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला स्तर पर अस्थायी नियंत्रण कक्ष स्थापित करें। परीक्षा केंद्रों पर डिजिटल गैजेट्स का इस्तेमाल नहीं हो। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा पूर्णत: कार्यरत रहे। परीक्षा केंद्र परिसर के मुख्य गेट पर भी सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगाएं, जिससे गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।

इंटरनेट मीडिया साइट्स पर भी नजदीकी से मानिटरिंग किए जाने का निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिया। बैठक में मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों के उपायुक्तों से परीक्षा से संबंधित तैयारी की जानकारी ली।

परीक्षा को बदनाम करने वालों पर रखें पैनी नजर

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पेपर लीक से संबंधित कोई भी अफवाह या झूठी खबरें इंटरनेट मीडिया के माध्यम से नही फैले। ऐसे तत्वों पर कड़ी नजर रखें। परीक्षा को बदनाम करने वालों पर भी त्वरित कड़ी कार्रवाई करें।

परीक्षा के नियमों तथा जारी एसओपी का नियम तोड़ने वालों पर कड़ी कार्रवाई तथा सजा के प्रविधानों का प्रचार-प्रसार अवश्य करें। परीक्षा को बदनाम करने वालों पर पैनी नजर रहे। परीक्षा से संबंधित कोई भी गलत गतिविधि पर त्वरित कार्रवाई हो।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि इस परीक्षा में गलतियों की कोई गुंजाइश नहीं रहे। जिलों के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षकों की इस परीक्षा के संचालन में भूमिका महत्वपूर्ण है। सफल संचालन की जिम्मेदारी अधिकारियों पर है। मुख्यमंत्री ने सभी परीक्षा केंद्रों पर विधि-व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती के भी निर्देश दिए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर