Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड कांग्रेस प्रभारी ने पूछा- कैसे माफ होगा किसानों का लोन, क्या प्‍लान है? चुनाव से पहले एक्टिव हुई पार्टी

Jharkhand Politics दो दिवसीय दौरे पर रांची आए झारखंड कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने जाने से पहले दो महत्वपूर्ण बैठकें बुलाई थीं। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर के साथ-साथ एक दर्जन के करीब विधायक मौजूद थे। यह बैठक औपचार‍िक रूप से नहीं बुलाई गई थी। इसमें राज्‍य के कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

By Ashish Jha Edited By: Prateek Jain Updated: Wed, 24 Jul 2024 06:43 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर व प्रदेश कांग्रेस नेता व विधायक।

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में बुधवार को विधायक दल की बैठक में सरकार की नीतियों पर खुलकर चर्चा हुई और कांग्रेस के वादों को पूरा करने के लिए दबाव बनाने की रणनीति पर विचार हुआ।

प्रदेश कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने नव नियुक्त कृषि मंत्री दीपिका पांडेय सिंह से पूछा कि कृषि ऋण कैसे माफ होगा और सरकार अथवा विभाग की इस मुद्दे पर क्या योजना है। कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व और यहां तक कि राहुल गांधी की प्राथमिकताओं में कृषि ऋण माफी की योजना है।

इस पर कृषि मंत्री ने अपनी ओर से पूरी जानकारी दी और भरोसा दिलाया कि जल्द ही कैबिनेट में इससे संबंधित प्रस्ताव आएगा। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर के साथ-साथ एक दर्जन के करीब विधायक मौजूद थे।

राहुल गांधी की प्राथमिकताओं में शामिल है कृषि ऋण माफी योजना

प्रभारी ने विधायकों को बताया कि झारखंड में कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में यह वादा किया था कि दो लाख रुपये तक का कृषि ऋण माफ किया जाएगा। शुरुआती चरण में सरकार ने 50 हजार रुपये तक के ऋण की माफी प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया है।

अब इसके आगे की प्रक्रिया पर विचार चल रहा है। नव नियुक्त कृषि मंत्री दीपिका पांडेय सिंह ने भरोसा दिलाया कि जल्द ही यह मामला कैबिनेट की बैठक में आएगा। इसके लिए विभागीय तैयारियां जारी हैं।

सरकार की नीतियों पर हुई चर्चा

बैठक के दौरान सरकार की नीतियों पर विधायकों के साथ चर्चा हुई। अबुआ आवास योजना से अधिक से अधिक लाभुकों की मदद कराने का निर्णय लिया गया। विधायकों से कहा गया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ दिलाएं। इसके अलावा भी अन्य योजनाओं से क्षेत्र के लोगों को लाभ दिलाने की बात की गई।

आनन-फानन में हुई बैठक

कांग्रेस विधायक दल की बैठक औपचारिक रूप से बुलाई नहीं गई थी। कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर दो दिवसीय दौरे पर रांची पहुंचे थे और यहां से रवानगी के पूर्व उन्होंने दो महत्वपूर्ण बैठकें बुलाई थीं।

इस दौरान पता चला कि कई विधायक और तमाम मंत्री रांची में मौजूद हैं तो विधायक दल की बैठक की औपचारिकता भी पूरी कर ली गई। बैठक की अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस प्रभारी ने की, जबकि प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर पूरी बैठक के दौरान मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - 

Ranchi News: जेलर मुस्तकीम अंसारी सस्‍पेंड, ED की जांच के बाद से सुर्खियों में है रांची का होटवार जेल

'विशेष पैकेज आप अपने बैसाखियों को दीजिये', Union Budget पर JMM का तंज, कहा- क्या इसके लिए भी Hemant Soren दोषी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर