Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: झारखंड के डीजीपी अजय कुमार सिंह ने की बैठक, न्यायधीशों की सुरक्षा को लेकर दिए ये दिशा-निर्देश

सोमवार को झारखंड पुलिस मुख्यालय में डीजीपी अजय कुमार सिंह ने वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की और इस बैठक में सभी जिलों के एसएसपी-एसपी रेंज डीआइजी जोनल आइजी शामिल हुए। डीजीपी ने यह बैठक हाई कोर्ट सिविल कोर्ट परिसर और न्यायाधीशों के आवास आदि की सुरक्षा के संबध में की और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किए।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 25 Jun 2024 12:29 AM (IST)
Hero Image
झारखंड के डीजीपी अजय कुमार सिंह ने की बैठक (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड पुलिस मुख्यालय में डीजीपी अजय कुमार सिंह ने सोमवार को सभी जिलों के एसएसपी-एसपी, रेंज डीआइजी, जोनल आइजी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक की।

उन्होंने हाई कोर्ट, सिविल कोर्ट परिसर के न्यायाधीशों के आवास आदि की सुरक्षा को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किया।

डीजीपी ने सभी एसएसपी-एसपी को आदेश दिया है कि न्यायिक पदाधिकारियों-कर्मचारियों के न्यायालय परिसर में उपस्थित रहने तक सभी सुरक्षाकर्मियों को सुरक्षा में तैनाती सुनिश्चित कराएं। हाई कोर्ट में हो रहे आगंतुक निगरानी प्रणाली को अन्य जिलों में भी लागू किए जाने के लिए जैप आइटी से समन्वय स्थापित करें।

सभी न्यायालय परिसर के प्रवेश व निकास द्वार पर पदाधिकारी के साथ सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति करने, सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए सभी न्यायालयों में सीसीटीवी कैमरा लगवाने का भी आदेश दिया गया है।

पुलिस कर्मियों को नियमित रूप से बदलने के दिए निर्देश

डीजीपी ने यह भी आदेश दिया है कि सुरक्षा कारणों से ट्रायल के दौरान अभियुक्तों को फिजिकल मोड के बजाय संभव हो तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रस्तुत कराएं। न्यायालय सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों को नियमित रूप से बदलते रहें।

हाई कोर्ट परिसर की सुरक्षा का निरीक्षण व समीक्षा कर शेड, मोर्चा, चारदीवारी पर तार निर्माण, न्यायाधीशों के आवासीय परिसरों के प्रवेश व निकास द्वार पर मोर्चा का निर्माण कराएं।

सभी रेंज के डीआईजी महीने में एक बार न्यायालय परिसर का औचक निरीक्षण करें। हाई कोर्ट परिसर के आंतरिक इलाकों में दो पहिया तथा चार पहिया वाहन से गश्ती सुनिश्चित कराएं।

अनाधिकृत पार्किंग और वाहनों के लेकर ये बोले डीजीपी 

हाई कोर्ट के न्यायाधीशों के आने-जाने वाले मार्ग में अनाधिकृत पार्किंग, गलत दिशा से चलने वाले वाहन तथा रास्ते में पड़ने वाले बाजार के पास गलत पार्किंग पर रोक लगाएं।

डीजीपी ने जुलाई से लागू होने वाले नए कानून भारतीय न्याय संहिता का प्रशिक्षण सभी पुलिस पदाधिकारियों-कर्मियों को एक जुलाई से पूर्व समाप्त करने का निर्देश दिया है।

बैठक में ये हुए शामिल

बैठक में डीजीपी के अलावा एडीजी अभियान डा. संजय आनंदराव लाठकर, एडीजी प्रशिक्षण व आधुनिकीकरण सुमन गुप्ता, आईजी सीआईडी असीम विक्रांत मिंज, आईजी प्रोविजन पंकज कंबोज, एसपी यातायात रांची, एसपी सुरक्षा विशेष शाखा पुलिस मुख्यालय में मौजूद रहे। वहीं, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी जोनल आईजी, सभी रेंज डीआईजी व सभी एसएसपी-एसपी शामिल हुए।

ये भी पढे़ें-

श‍िबू सोरेन ने पहले इस MLA को पार्टी से निकाला, अब विधायकी छीनने के लिए उठाया बड़ा कदम; जान‍िए ऐसा क्‍यों किया

Jharkhand में इन शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया होगी तेज, भरे जाएंगे 26 हजार पद; CM चंपई सोरेन ने दिए निर्देश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें