Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muharram 2024: मुहर्रम के दौरान अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई, झारखंड के DGP ने बैठक में दिए निर्देश

सोमवार को झारखंड के डीजीपी अजय कुमार सिंह ने मुहर्रम के दौरान विधि व्यवस्था को लेकर बैठक की। इस बैठक में राज्य के सभी जोनल आइजी रेंज डीआइजी जिलों के एसएसपी-एसपी को मुहर्रम के दौरान सोशल मीडिया की निगरानी करने असामाजिक तत्वों और अफवाह फैलाने वालों पर तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही सभी थानों में शांति समिति की बैठक करने का भी निर्देश दिया है।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 15 Jul 2024 08:33 PM (IST)
Hero Image
मुहर्रम को लेकर राज्य के डीजीपी ने दिए जरूरी दिशा-निर्देश

राज्य ब्यूरो, रांची। पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार से डीजीपी अजय कुमार सिंह ने सोमवार को राज्य के सभी जोनल आईजी, रेंज डीआईजी, जिलों के एसएसपी-एसपी के साथ बैठक की।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस बैठक में मुहर्रम के दौरान राज्य में विधि व्यवस्था को लेकर उन्होंने आवश्यक दिशानिर्देश दिया है।

सोशल मीडिया की निगरानी के दिए आदेश

सभी एसएसपी-एसपी को कहा गया है कि वे इंटरनेट मीडिया की निगरानी करें ताकि असामाजिक तत्व अफवाह नहीं फैला सकें। कोई सूचना मिले तो तत्काल उसका सत्यापन करते हुए आगे की कार्रवाई सुनिश्चित करें। सभी थानों में शांति समिति की बैठक करें।

लोगों को बताएं कि कोई भी फर्जी या भ्रामक खबर की सूचना मिलने पर उसकी तत्काल सूचना जिला प्रशासन या अपने नजदीकी पुलिस थाना में दें ताकि इस बार संज्ञान लेकर आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

डीजीपी ने पिछले वर्षों के वैसे चिह्नित स्थानों पर अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा है। संवेदनशील इलाकों में फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी तथा ड्रोन से निगरानी की जाएगी। मुहर्रम जुलूस पूर्व से तय रूट पर ही निकाला जा सकेगा। जुलूस के रूट में पड़ने वाले धार्मिक स्थल, चौक-चौराहों पर सतत निगरानी रखें।

अतिरिक्त बलों की तैनाती

मुहर्रम के दौरान अलग-अलग जिलों में अतिरिक्त बल की तैनाती की जा रही है। सभी पुलिसकर्मियों को बाडी प्रोटेक्टर सहित अन्य दंगा नियंत्रण उपकरण साथ में लेकर चलने के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिस मुख्यालय में हुई बैठक में एडीजी अभियान संजय आनंदराव लाठकर, आईजी अभियान अमोल वीनुकांत होमकर, आईजी विशेष शाखा प्रभात कुमार, एसपी अभियान अमित रेणु, एसपी विशेष शाखा मुमल राजपुरोहित उपस्थित थीं।

ये भी पढे़ं-

कांवरियां के लिए रेलवे का 'स्पेशल' गिफ्ट, तीन श्रावणी मेला ट्रेन का होगा परिचालन; देखें रूट और टाइमिंग

World Snake Day: झारखंड के इस जिले में है सांपों की भरमार, हर घर से निकलते हैं सैंकड़ों सांप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर