Move to Jagran APP

Jharkhand New DGP: कौन बनेगा झारखंड का नया डीजीपी, UPSC को 7 IPS का पैनल भेजेगी सरकार

Jharkhand DGP झारखंड में नए डीजीपी की तलाश तेज हो गई है। सरकार ने तय किया है कि यूपीएससी को सात आइपीएस के नामों का पैनल भेजा जाएगा। मालूम हो कि 4 नवंबर 2022 को ही झारखंड सरकार की इस संबंध में मौखिक सहमति मिल चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: M EkhlaqueUpdated: Wed, 09 Nov 2022 08:11 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: झारखंड में नए डीजीपी के चयन की प्रक्रिया शुरू।
रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड के नए डीजीपी के लिए इसी माह राज्य सरकार सात आइपीएस का पैनल भेजेगी। इसकी प्रक्रिया तेज है। गत चार नवंबर को ही राज्य सरकार ने चयनित नामों पर अपनी मौखिक सहमति दे दी है। अब इन अधिकारियों के दस वर्षों के वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट (एसीआर) दुरुस्त करने की कवायद तेज हो गई है। अब बहुत जल्द ही एसीआर व बायोडाटा पर राज्य सरकार के स्तर पर पैनल की समीक्षा होगी और सभी अधिकारियों के नाम यूपीएससी को भेज दिए जाएंगे।

तीन नामों का होगा चयन, इसी में एक बनेगा डीजीपी

यूपीएससी को सात सीनियर आइपीएस अधिकारियों के पैनल से तीन नामों का चयन करना होगा। इसके लिए यूपीएससी में भी चयन समिति की बैठक होगी। यूपीएससी जिन तीन नामों का चयन करके राज्य सरकार को भेजेगी, उन्हीं तीन नामों में से किसी एक को डीजीपी बनाया जाएगा।

नीरज सिन्हा 11 फरवरी को हो रहे रिटायर

वर्तमान में झारखंड के डीजीपी नीरज सिन्हा हैं, जिन्हें 11 फरवरी 2023 तक राज्य सरकार ने डीजीपी पद पर सेवा विस्तार दिया है। यूपीएससी को वर्तमान डीजीपी के कार्यकाल पूरा होने के चार महीने पहले सीनियर आइपीएस अधिकारियों का पैनल भेजने का प्रविधान है।

सात आइपीएस का नाम भेजने पर बनी सहमति

जिन सात आइपीएस अधिकारियों का पैनल यूपीएससी को भेजने पर सहमति बनी है, उनमें एसएन प्रधान व अजय भटनागर वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। इसके अलावा 1992 बैच के दो आइपीएस अधिकारी प्रशांत सिंह व आरके मल्लिक वर्तमान में एडीजी हैं, जिन्हें डीजी रैंक में प्रोन्नति दी जानी है।

इनके नाम यूपीएससी को भेजने पर बनी है सहमति

एसएन प्रधान (1988 बैच), अजय भटनागर (1989 बैच), अजय कुमार सिंह (1989 बैच), अनिल पाल्टा (1990 बैच), अनुराग गुप्ता (1990 बैच), प्रशांत सिंह (1992 बैच) व आरके मल्लिक (1992 बैच)।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।