Move to Jagran APP

Jharkhand Election 2024: राजद ने किया 22 सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा, संसदीय बोर्ड की बैठक में हुआ फैसला

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 (Jharkhand Election 2024) के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने 22 सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा किया है। पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया। राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) सभी 22 सीटों और उम्मीदवारों का चयन करेंगे। महागठबंधन में सीट शेयरिंग के दौरान राजद अपनी दावेदारी पेश करेगा।

By Dilip Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 17 Oct 2024 06:20 PM (IST)
Hero Image
बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, रांची। राष्ट्रीय जनता दल ने झारखंड विधानसभा (Jharkhand Election 2024) की 22 सीटों पर चुनाव लड़ने की दावेदारी की है। प्रदेश राजद कार्यालय में पार्टी के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष पूर्व मंत्री सुरेश पासवान की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि सभी 22 सीटों व प्रत्याशियों का चयन राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव करेंगे। महागठबंधन में सीट शेयरिंग के दौरान राजद अपनी दावेदारी प्रस्तुत करेगा।

बैठक में कौन-कौन रहा मौजूद?

गुरुवार की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष संजय कुमार सिंह यादव, संसदीय बोर्ड के सदस्य व झारखंड सरकार के मंत्री सत्यानंद भोक्ता, संसदीय बोर्ड के सदस्य डॉ. मनोज कुमार, अनिता यादव, रंजन यादव, रानी कुमारी, विक्रम यादव, चंद्रिका यादव, राजकुमार यादव सहित अन्य नेता उपस्थित थे।

वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में राजद ने झारखंड विधानसभा (Jharkhand Vidhan Sabha Chunav) की सात सीटों पर चुनाव लड़ा था। इनमें कोडरमा से सुभाष यादव, हुसैनाबाद से संजय कुमार सिंह यादव, चतरा से सत्यानंद भोक्ता, छतरपुर से विजय कुमार राम, बरकट्ठा से खालीद खलील, देवघर से सुरेश पासवान व गोड्डा से संजय प्रसाद यादव चुनाव मैदान में थे। सात सीटों में राजद को केवल चतरा में जीत मिली थी।

विधानसभा चुनाव: सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक होगा नामांकन

अवकाश के दिन नहीं होगा नामांकन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार के अनुसार, उम्मीदवारों के नामांकन के लिए पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। अवकाश के दिन नामांकन नहीं होगा। उन्होंने सभी उम्मीदवारों से नामांकन के दौरान चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने की अपील की है।

नामांकन में इसका रखना होगा ध्यान

  • नामांकन स्थल के 100 मीटर की परिधि के भीतर सिर्फ तीन गाड़ियों के प्रवेश की अनुमति होगी।
  • उम्मीदवार के साथ सिर्फ चार लोग नामांकन कक्ष में जा सकेंगे।
  • किसी भी उम्मीदवार के नामांकन के लिए 10 प्रस्तावकों का हस्ताक्षर अनिवार्य होगा।
  • सभी सामान्य प्रत्याशी को 10 हजार रुपये बतौर जमानत राशि जमा करानी होगी।
  • अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति को पांच हजार रुपये जमानत राशि जमा करनी होगी।
  • शपथपत्र के रूप में हर उम्मीदवार को फार्म-26 को स्पष्ट रूप से पूरा भरना होगा।
  • सभी प्रत्याशियों को चुनाव खर्च के ब्योरा के लिए अलग से बैंक अकाउंट खुलवाना होगा।

ये भी पढ़ें- Barhait Vidhan Sabha: हेमंत सोरेन की सीट पर क्या है BJP का प्लान? आज तक नहीं खुला खाता; पढ़ें रिपोर्ट

ये भी पढ़ें- Shikaripara Vidhan Sabha: नलिन की विरासत का होगा सूर्योदय या नए चेहरे को अवसर, हेमंत सोरेन भी कर सकते हैं हैरान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।