Move to Jagran APP

Jharkhand Election 2024: झामुमो 43 और कांग्रेस 29 सीटों पर लड़ेगी विधानसभा चुनाव, RJD और माले को क्या मिला?

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए सत्तारूढ़ गठबंधन दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है। झामुमो को 43 कांग्रेस को 29 राजद को 5 और भाकपा (माले) को 4 सीटें मिलने का अनुमान है। सीट बंटवारे को लेकर 18 अक्टूबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवास पर बैठक होगी। इसमें राजद के तेजस्वी यादव और भाकपा (माले) के राष्ट्रीय महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य हिस्सा लेंगे।

By Pradeep singh Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 17 Oct 2024 07:33 PM (IST)
Hero Image
तेजस्वी यादव, राहुल गांधी और हेमंत सोरेन। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन (Jharkhand Vidhan Sabha Election 2024) के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है। जानकारी के मुताबिक, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के हिस्से में सबसे अधिक 43 सीटें आएगी, जबकि कांग्रेस को 29, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को पांच और भाकपा (माले) को चार सीटें मिलने का अनुमान है। सीट बंटवारे को लेकर शुक्रवार, 18 अक्टूबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के सरकारी आवास पर महत्वपूर्ण बैठक होगी। इसमें राजद के तेजस्वी यादव और भाकपा (माले) के राष्ट्रीय महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य हिस्सा लेंगे।

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर, वरीय पर्यवेक्षक तारिक अनवर समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता भी बैठक में मौजूद रहेंगे। बैठक सुबह 11 आरंभ होगी। बैठक में सीट बंटवारे से लेकर प्रत्याशी के नामों पर विमर्श होगा। एक-एक विधानसभा सीट और चुनावी समीकरण पर भी चर्चा होगी। जानकारी के मुताबिक गठबंधन के ज्यादातर सीटिंग विधायकों को चुनाव मैदान में फिर से उतारने की तैयारी है।

बैठक में हिस्सा लेने आए कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने गुरुवार को कहा कि सीट शेयरिंग पर अंतिम फैसला जल्द होने की उम्मीद है। कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची 19 अक्टूबर के बाद जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि हम सभी मजबूती के साथ चुनाव लड़ेंगे। राहुल गांधी के राज्य के दौरे के बाद सूची जारी किया जाएगा।

उन्होंने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश, विधायक दल के नेता डा. रामेश्वर उरांव से मुलाकात कर राहुल गांधी के आगमन की तैयारियों का जायजा लिया। उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी अपने दौरे के क्रम में कई सामाजिक संगठनों के साथ बैठकें करेंगे।

झामुमो ने किया है शीर्ष नेतृत्व को अधिकृत

झारखंड मुक्ति मोर्चा की 14 अक्टूबर को केंद्रीय समिति की बैठक में शीर्ष नेतृत्व को सीट बंटवारे पर निर्णय के लिए अधिकृत किया है। बैठक में मौजूद मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने चुनाव संबंधी निर्देश देते सदस्यता अभियान का जायजा लिया था। झामुमो ने राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ निचले स्तर तक पहुंचाने का निर्देश दिया है।

राजद की दावेदारी 22 सीट पर, लालू करेंगे निर्णय

सीट बंटवारे को लेकर बैठक के पूर्व राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने ज्यादा हिस्सेदारी के लिए दबाव बनाया है। गुरुवार को दल के संसदीय बोर्ड की बैठक में 22 सीटों पर दावेदारी की गई। इसपर निर्णय लेने के लिए लालू प्रसाद को अधिकृत किया गया है। तेजस्वी यादव को भी इस निर्णय से अवगत कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Jharkhand Election 2024: राजद ने किया 22 सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा, संसदीय बोर्ड की बैठक में हुआ फैसला

ये भी पढ़ें- Barhait Vidhan Sabha: हेमंत सोरेन की सीट पर क्या है BJP का प्लान? आज तक नहीं खुला खाता; पढ़ें रिपोर्ट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।