Move to Jagran APP

Jharkhand Elections 2024: हिंदुत्व पर वोटरों को रिझाने में जुटी भाजपा, JDU और LJP (R) नेता भी कर रहे तीखे वार

झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा ने रोजगार और आर्थिक विकास के वादे किए थे लेकिन प्रचार अभियान में हिंदुत्व के मुद्दे पर जोर दिया जा रहा है। जेडीयू और एलजेपी के नेता भी भाजपा के इस लाइन से अपने को दूर नहीं दिखाना चाह रहे हैं। हिमंत बिस्व सरमा ने तो यहां तक कह दिया है कि सरकार बनने पर राज्य के शहरों के इस्लामिक नाम बदले जाएंगे।

By Dibyanshu Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 26 Oct 2024 10:03 PM (IST)
Hero Image
हिंदुत्व के मुद्दे पर मतदाताओं को एकजुट करने की कवायद में एनडीए, भ्रष्टाचार पर भी वार।
राज्य ब्यूरो, रांची। विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पांच प्रण जरिए रोजगार और आर्थिक विकास की बात की है। लेकिन प्रचार अभियान में सभी बड़े नेता हिंदुत्व के एजेंडे को अपने भाषण में रख रहे हैं। एनडीए में शामिल जेडीयू और एलजेपी के नेता भी भाजपा के इस लाइन से अपने को दूर नहीं दिखाना चाह रहे।

जमशेदपुर पश्चिम से जेडीयू प्रत्याशी सरयू राय अपने प्रचार अभियान में लगातार मंदिरों का दौरा कर रहे हैं। चतरा में एलजेपी प्रत्याशी जनार्दन पासवान का नामांकन कराने पहुंचे चिराग पासवान ने मंच से कहा कि भाजपा के शासन में ही राम मंदिर का निर्माण हुआ।

उन्होंने कांग्रेस पर राम मंदिर के निर्माण में बाधा डालने का आरोप भी लगाया। जबकि भाजपा के स्टार प्रचारक और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा की तो छवि ही हिुंदुत्व के पोस्टर ब्वाय की है।

हुसैनाबाद में नामांकन के लिए पहुंचे हिमंत बिस्व सरमा ने बयान दिया कि सरकार बनने पर राज्य के शहरों के इस्लामिक नाम बदले जाएंगे।

उन्होंने जनसभा में लोगों से पूछा कि हुसैनाबाद नाम का क्या मतलब है, यह क्यों है। उनको सुनने आई जनता भी उनके सवाल पर ताली बजाते रही।

बांग्लादेशी घुसपैठ का मुद्दा भी हिंदुत्व की लाइन पर

भारतीय जनता पार्टी चुनाव की घोषणा से काफी पहले संताल परगना के चार जिलों में बांग्लादेशी घुसपैठ से आदिवासी समाज की जनसंख्या में हो रहे बदलाव का मुद्दा उठा रही है। इसे राष्ट्रविरोधी कृत्य बताते हुए भाजपा के चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान राज्य में एनआरसी लगाने तक की बात कह चुके हैं।

नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी भी अपनी हर सभा में आदिवासी और दलित समाज पर बांग्लादेशी घुसपैठियों के अत्याचार का मामला उठाते रहे हैं।

बांग्लादेशी घुसपैठियों द्वारा आदिवासी समाज की बेटियों पर किए गए हमले को भी भाजपा प्रमुखता से उठा रही है। उनके द्वारा संताल परगना में बनाए जाने वाले अवैध मदरसों, मस्जिदों का मामला उठाकर भाजपा अपने मतदाताओं को स्पष्ट संदेश दे रही है।

यह भी पढ़ें:  Lobin Hembram: करोड़पति हैं बोरियो से भाजपा प्रत्याशी लोबिन हेंब्रम, पत्नी गहनों की तो खुद रिवाल्वर और राइफल के हैं शौकीन

Jharkhand Politics: '100 में से 20 सीटें बेंच देती है कांग्रेस', उमाशंकर अकेला के आरोपों पर हिमंत सरमा का बड़ा दावा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।